7th Pay Commission: 18 महीने के DA एरियर पर आया नया अपडेट

7th Pay Commission,7th pay commission date,7th pay commission salary,7th pay commission news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय प्रतिनिधियों और सेवानिवृत्त लोगों (सातवें वेतन आयोग केंद्र सरकार के कर्मचारियों) के लिए राहत भरी खबर है। लंबे समय से मंहगाई वजीफे के अधूरे दायित्वों को लेकर एक और अपडेट सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीए के बकाया कर्ज की किस्त सितंबर में देखी जा सकती है. केंद्रीय प्रतिनिधियों के बढ़ते दबाव के बाद केंद्र सरकार जल्द ही ऐसे में सकारात्मक फैसला ले सकती है।

नवीनतम मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ‘स्टाफ साइड’ के राष्ट्रीय परिषद के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने 18 अगस्त को कैबिनेट सचिव और राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) के अध्यक्ष को एक पत्र लिखा है और 1 जनवरी से शक्तिशाली होगा। , 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021। महंगाई भत्ता/महंगाई राहत के ‘वापस भुगतान’ (डेढ़ डीए बकाया) के शीघ्र आगमन के लिए ब्याज है। ऐसा ही कहा गया है कि नेशनल काउंसिल ऑफ ‘स्टाफ साइड’ के सचिव और सदस्य अधूरे दायित्वों को पूरा करने के तरीके की जांच के लिए तैयार हैं।

नवीनतम मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लिखे अपने पत्र में 08 फरवरी 2021 को सुप्रीम कोर्ट के एक विकल्प का उल्लेख किया है, जिसमें व्यक्त किया गया है कि वित्तीय आपातकाल के कारण, प्रतिनिधियों की क्षतिपूर्ति या वार्षिकी होगी। संक्षेप में निलंबित। इसके बावजूद, स्थिति अगले स्तर तक पहुंचने पर श्रमिकों को पुरस्कृत किया जाना चाहिए। चूंकि यह श्रमिकों का अधिकार है, इसलिए बैक पेमेंट की किस्त कानून के अनुसार होनी चाहिए।

7th Pay Commission

7th Pay Commission Highlights

इस योजना का नाम 7th Pay Commission
किसने आरंभ की भारत सरकार
लाभार्थी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए
उद्देश्य 18 महीने के महंगाई भत्ते
साल 2022
ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mod.gov.in

इसे भी पढ़ें.. नवरात्रि से पहले लाखों कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! 96 हजार तक बढ़ेगी सैलरी, जाने ताजा खबर

जैसा कि नवीनतम मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है, केंद्र सरकार द्वारा वर्तमान श्रमिकों के डीए का विस्तार किसी भी समय किया जाता है, साथ ही सेवानिवृत्त लोगों के लिए महंगाई उन्मूलन ‘डीआर’ अतिरिक्त रूप से वेतन वृद्धि होती है। इस साल जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ना था, लेकिन अभी तक लोक प्राधिकरण ने कोई घोषणा नहीं की है। प्रतिनिधि संघों के एजेंटों का कहना है कि लोक प्राधिकरण डीए की गति बढ़ाने और डेढ़ साल का बकाया कर्ज देने में टालमटोल कर रहा है. यदि लोक प्राधिकरण जल्द ही इस तरह से कोई विकल्प नहीं लेता है, तो विभिन्न प्रतिनिधि संघ दिल्ली में कोलाहल करेंगे।

1.50 लाख पर निर्भर हो सकती है किस्त

अगर मीडिया रिपोर्ट्स को माना जाए तो जल्द ही कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और व्यय विभाग (डीओपीटी) के अधिकारियों के संयुक्त सलाहकार तंत्र (जेएसएम) की बैठक होगी. वित्त मंत्रालय हो सकता है और अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। सूत्रों को स्वीकार करने की स्थिति में केंद्र सरकार एक बार में 2 लाख रुपये का भुगतान न करके एकल राशि के हिस्से के रूप में 1.50 लाख रुपये दे सकती है। अगर ऐसा हुआ तो इसका फायदा केंद्र सरकार 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख जायदा पेंशनर्स को मिलेगा। 7th pay commission date ,7th pay commission date 

पेंशनर्स भी कर चुके हैं अपील

जेसीएम पार्ट सी. श्रीकुमार का कहना है कि डीए और डीआर न मिलने से प्रतिनिधियों को बड़ा नुकसान हुआ है, इन विशेषज्ञों ने एक दिन का मुआवजा पीएम केयर फंड में रखा था. तब लोक प्राधिकरण ने मजदूरों के 11 फीसदी डीए की किस्त रोककर 40 हजार करोड़ रुपये की बचत की थी. 1 जनवरी, 2020 से 30 जून, 2021 के बीच इस्तीफा देने वाले ऐसे कर्मचारियों को टिप और अन्य किश्तों का भुगतान कौन करेगा। इंडियन पेंशनर्स फोरम ने प्रधान मंत्री मोदी को केंद्र के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को महंगाई प्रेषण और महंगाई सहायता के अधूरे दायित्वों का भुगतान करने के लिए लगाया था, फिर भी इस तरह से कोई विकल्प नहीं लिया गया था।

कितने अधूरे दायित्व किसको मिलेंगे– नैशनल कौंसिल ऑफ जेसीएम के शिवगोपाल मिश्रा का कहना है कि लेवल-1 प्रतिनिधियों का डीए बकाया कर्ज 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। प्रतिनिधियों को उनके मुआवजा बैंड द्वारा दर्शाए गए अनुसार डीए बकाया नकद मिलेगा। जब भी लेवल-13 (सातवां सीपीसी आवश्यक मुआवजा स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल -14 (वेतनमान) के लिए निर्धारित किया जाता है, तो एक कर्मचारी के कब्जे में अवैतनिक ऋण महंगाई वजीफा 1,44,200 रुपये से 2 रुपये 18,200 है। भुगतान करना होगा। 7th pay commission salary,7th pay commission salary,7th pay commission news,7th pay commission news

सारांश (Summary):

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQ’s) 7th Pay Commission

✅ क्या केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दा एरियर मिलेगा?

Ans: केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी जुलाई 2022 से डीए में बढ़ोतरी के प्रभावी होने की अवधि तक उनका बकाया मिलेगा ।

2022 का डीए कब मिलेगा ?

Ans: केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. लेकिन, 1 जुलाई 2022 से उनके महंगाई भत्ते में अगर 4 फीसदी का इजाफा होता है तो ये 38 फीसदी पहुंच जाएगा. इससे उनकी सैलरी में भी अच्छा खासा उछाल आएगा. 4% महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद, कुल DA 38% हो जाएगा।

महंगाई भत्ता कब तक मिलेगा?

Ans: इसके अलावा कर्मचारियों को महंगाई भत्ते पर 18 महीने का एरियर भी मिल सकता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के डीए बकाया भुगतान के मुद्दे को जल्द ही संबोधित किया जा सकता है और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को एक बार में 2 लाख रुपये का एरियर भी मिल सकता है।

आठवां वेतन कब लागू होगा?

Ans: मूल वेतन में 8000 रुपये की बढ़ोतरी संभव

अब कहा जा रहा है कि 8वां वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से लागू हो जाएगा।

Leave a Comment