7th pay Commission: कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका,जारी हुआ ये अपडेट

7th pay commission bihar,7 पे कमीशन स्केल,7वीं कर्मचारी न्यूज़,7वीं कर्मचारी न्यूज़,7th pay fixation 

7th Pay Commission 2022: नमस्कार साथियों और हमारे देश में आप सभी का स्वागत है, जहां लोग व्यवसायों की ओर झुके हुए हैं, इसका मूल कारण टमटम के साथ उपलब्ध कार्यालयों का प्रत्यक्ष परिणाम है। दूसरे शब्दों में, इस तथ्य के बावजूद कि टमटम में वेतन के रूप में नकद का एक विशिष्ट उपाय प्राप्त किया जाता है। जो भी हो, सुरक्षित होने के साथ-साथ, यह अलग-अलग कार्यालय भी देता है जो लोगों के अस्तित्व में भविष्य की विरोधी परिस्थितियों के लिए व्यक्ति को स्थापित करता है। अगर आपको भी कुछ ऐसा ही लगता है तो हमें कमेंट करके बताएं।चूंकि हमें यह महसूस करने की आवश्यकता है कि हमारे देश में अभी, पदों पर या नई कंपनी में युवाओं की क्या रुचि है।

यदि आप या आपके प्रत्यक्ष संबंध केंद्रीय कार्यकर्ता हैं, तो अब आपको और आपके साथियों को उनसे एक दावत देने का आदर्श समय है। चूंकि लोक प्राधिकरण द्वारा फोकल कार्यकर्ताओं में से प्रत्येक के लिए एक प्रमुख उत्थान समाचार की सूचना दी गई है। यदि आप या आपके परिवार में कोई भी केंद्रीय कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रहा है, तो आप निस्संदेह आनंद से आशान्वित होंगे।

7th pay commission bihar,7 पे कमीशन स्केल,7वीं कर्मचारी न्यूज़

क्या है फिटमेंट फैक्टर

सातवां मुआवजा आयोग 2022 : अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य फोकल वर्कर के लिए काम कर रहा है, तो उस समय आपको फिटमेंट फैक्टर की हवा लग गई होगी। फिर भी, आप में से बड़ी संख्या में शायद समय के साथ आश्चर्य हुआ कि फिटमेंट फैक्टर क्या है। तो आपको बता दें कि फिटमेंट फैक्टर के जरिए श्रमिकों के मूल मुआवजे का विस्तार एक्सक्लूसिव तौर पर किया जाता है।

फिलहाल अगर हम फिटमेंट फैक्टर की बात करें तो इसे 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर दिया गया है।तो सभी फोकल प्रतिनिधियों का आवश्यक मुआवजा जो पहले ₹18000 हुआ करता था उसे घटाकर ₹26000 कर दिया जाएगा। सीधे शब्दों में कहें तो ऐसा करने की स्थिति में, फोकल कर्मचारियों के मूल मुआवजे में ₹8000 की वृद्धि होगी। 7th pay commission bihar

महंगाई भत्ता क्या है: (Dearness allowance)

सभी प्रशासनिक कर्मचारियों को उनके जीवन के तरीके पर काम करने के लिए लोक प्राधिकरण द्वारा मंहगाई प्रतिपूर्ति दी जाती है। इसके पीछे प्राथमिक औचित्य यह है कि लोक प्राधिकरण की यह आवश्यकता नहीं है कि बढ़ते विस्तार का केंद्र के प्रतिनिधियों के दिन-प्रतिदिन के वातावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़े। 7th pay commission bihar,7 पे कमीशन स्केल

ढाई साल में दूसरा सबसे बड़ा विस्तार

सातवां मुआवजा आयोग 2022 : एक सामान्य नियम के रूप में, डीए में एक महत्वपूर्ण विस्तार हुआ है, जो विस्तार के आंकड़ों के समान नहीं है, डिए हाइक 4% तक माना जा सकता है। इसकी असली घोषणा अभी बाकी है। केंद्रीय समिति द्वारा अनुमोदित होने पर, यह दिया जाएगा।

यदि महंगाई प्रेषण में 4% तक की वृद्धि का समर्थन लोक प्राधिकरण द्वारा किया जाता है, तो जनवरी 2020 में, वहाँ से दूसरी सबसे बड़ी वृद्धि होगी। AICPIN इंडेक्स के लिए जून की जानकारी 31 जुलाई को दी गई थी। आपको बता दें कि यह मैसेज 129.2 पर पहुंच गया था। इसके बाद, महंगाई भत्ते पर 4% तक की वृद्धि का समर्थन किया गया। 7 पे कमीशन स्केल

7th Pay Commission Highlights

किसके द्वारा केंद्र सरकार के द्वारा
किसके के लिए केंद्र कर्मचारियों के लिए
यह कब मिलेगा नवरात्रि के शुभ अवसर पर
अधिक वेतन ₹31550

28 सितंबर को रिपोर्ट की जाएगी

  • सातवें वेतन आयोग के तहत अब तक केंद्र सरकार ने हर एक फोकल प्रतिनिधि और लाभार्थियों को 34 फीसदी की दर से डीआई और डीआर दिया है।
  • इस चालू वर्ष के सितंबर के लंबे खंड में इसे बढ़ाकर 38% कर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, 28 सितंबर को जो ब्यूरो मीटिंग रखी गई है, वह संभवत: रिपोर्ट की जा रही है।
  • सभी फोकल प्रतिनिधियों को यह उपहार नवरात्रि के शुभ अवसर पर मिलेगा। इसकी किस्त भी 30 सितंबर से शुरू हो जाएगी। सभी फोकल प्रतिनिधियों को भी सितंबर से दो माह की किश्त पर एयरोनॉटिकल दिया जाएगा।
  • इसमें जुलाई और अगस्त के बकाया कर्ज को भी इसके लिए याद किया गया है। यानी इस 2 महीने का बकाया कर्ज भी इस अवधि में मिल सकता है।

7वीं कर्मचारी न्यूज़,7वीं कर्मचारी न्यूज़,7th pay fixation,7th pay fixation,7th pay fixation

महंगाई प्रेषण कैसे निर्धारित किया जाता है

सातवां मुआवजा आयोग 2022 : जैसा कि मीडिया में खबरें आ रही हैं कि डीए का निम्नलिखित हिस्सा सितंबर के मुआवजे के साथ दिया जाना है। महंगाई प्रेषण कैसे निर्धारित किया जाता है, इस बारे में सोचना असाधारण रूप से सरल है। यह महंगाई के मुआवजे पर 4% तक की वृद्धि के बाद मूल मुआवजे पर निर्धारित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी प्रतिनिधि का मुआवजा ₹ 20000 है, तो उसके मुआवजे को 4% की गति से हर महीने के ₹800 से बढ़ाया जाएगा।

मुआवजे का विस्तार कितना होगा

जैसा कि शीर्षकों में है, आधिकारिक ग्रेड के मुआवजे में एक विशाल विस्तार हो सकता है। यदि किसी प्रतिनिधि का आवश्यक मुआवजा ₹31550 का कागज है, तो उसका आकलन निम्न के अनुसार होगा।

  • सम्मान वेतन=₹31550
  • निर्धारित महंगाई भत्ता (दिया गया) 38% = ₹11998 हर महीने
  • मौजूदा महंगाई भत्ता (दिया गया) 34% = ₹10727 हर महीने
  • महंगाई भत्ता () 4% बढ़ने पर = ₹1262 लगातार
  • 4% के बाद दिया जाने वाला महंगाई भत्ता = 12144 रुपये (38% DA से ऊपर)
  • साजन साजन बेसिक पर 38 फीसदी डीए का अनुमान

NOTE….

आप सभी लोग, इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए हमें आपका तहे दिल से धन्यवाद देना चाहिए। इस लेख के माध्यम से हमने आपको दिया है सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी – तारीख आ गई है! इस दिन आपको 38% DA कैश मिलेगा, यह कुल मिलाकर 21,622 रुपये का हो गया है। हमें विश्वास है कि आपको हमारा लेख निश्चित रूप से पसंद आया होगा। हमसे कोई पूछताछ करने के लिए आप निस्संदेह हमें टिप्पणी के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके अलावा किसी प्रकार का सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं, धन्यवाद।

(FAQs) 7th Pay Commission

प्रश्न: फिटमेंट फैक्टर क्या है?

दोस्तों फिटमेंट फैक्टर के बारे में पूरी जानकारी हम उपरोक्त लेख में दे दिया है।

प्रश्न: महंगाई भत्ता क्या है?

दोस्तों इस महंगाई भत्ता के बारे में भी पूरी जानकारी हम उपरोक्त लेख में दे दिया है।

प्रश्न: 28 सितंबर को रिपोर्ट क्या की जाएगी?

दोस्तों 28 सितंबर रिपोर्ट के बारे में भी हम पूरी जानकारी उपरोक्त लेख में दे दिया है।

प्रश्न: मुआवजे अधिक वेतन कितना है?

अधिक वेतन ₹31550

 

Leave a Comment