8th Pay Commission 2022: जानिए कब से लागू होगा 8वाँ वेतन आयोग ?

8th Pay Commission,8th pay commission date,8th commission basic salary,8th पे कमीशन न्यूज़

8वां वेतन आयोग 2022: सातवें वेतन आयोग के तहत डीए चढ़ने की जानकारी के बीच 8वें वेतन आयोग की भी बातचीत शुरू हो गई है, अगर मुआवजा दिया जाता है, तो कर्मचारियों का मुआवजा कितना होगा, आइए जानते हैं जानना।

8वां वेतन आयोग : अगर आपके परिवार में कोई लिंग है तो उनके लिए राहत भरी खबर है, पिछले कुछ दिनों से चर्चा हो रही है कि महक के मुंह में लोक प्राधिकरण आठवें वेतन आयोग की चर्चा कर रहा है. आठवां वेतन आयोग प्रासंगिक होगा। बशर्ते कि यह सच है, तो फोकल प्रतिनिधि का मुआवजा भी इसी तरह एक बड़ी छलांग होगी। चल रहे सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारी का आवश्यक मुआवजा 18,000 रुपये है। 8th commission basic salary,8th commission basic salary

दोस्तों अभि सेंट्रल को सातवें मुआवजा आयोग के तहत वेतन मिल रहा है, लेकिन अब जल्द ही श्रमिकों को 8वें मुआवजा आयोग के तहत वेतन मिलेगा आठवें मुआवजा आयोग की मांग अब बढ़ने लगी है, अगर आठवां मुआवजा आयोग निष्पादित होता है, तो फोकल प्रतिनिधि के मुआवजे में बड़ी छलांग वास्तव में, आठवें वेतन आयोग के लागू होने से, प्रतिनिधि के मूल सिद्धांतों में विस्तार होगा, जिससे व्यावहारिक रूप से हर एक वजीफा में वृद्धि होगी। 8th pay commission date,8th pay commission date

बढ़ेगी कर्मचारी की सैलरी: 8th Pay Commission 2022

सरकारी कर्मचारियों के लिए आने वाला समय अच्छा रहेगा या नहीं इसको लेकर आजकल बात-चीत चल रही है। स्पष्टीकरण स्पष्ट आठवां मुआवजा आयोग (आठवां मुआवजा आयोग) है। अब तक, लोक प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि निम्नलिखित मुआवजा आयोग स्थापित करने की उसकी कोई इच्छा नहीं है। 8th commission basic salary,8th पे कमीशन न्यूज़

8th Pay Commission,8th पे कमीशन न्यूज़

इस पर विचार नहीं किया जा रहा है। इसको लेकर अब मजदूर संघ ने मारपीट शुरू कर दी है। वह स्वीकार करते हैं कि आठवें वेतन आयोग का गठन किया जाएगा या नहीं, इस पर ध्यान दिए बिना सार्वजनिक प्राधिकरण को स्पष्टीकरण देना चाहिए। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के सुझाव 2016 से प्रासंगिक हैं। जिसमें उन्हें न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये और अधिकतम 56,900 रुपये फिटमेंट फैक्टर के आधार पर मिल रहा है।

8th Pay Commission Highlights 2022

आर्टिकल का नाम 8th Pay Commission 2022
लाभार्थी भारत के कर्मचारियों के लिए
किस ने लांच की है भारत सरकार
न्यूनतम सैलरी 18,000
बेसिक सैलेरी 56,900
8 वें वेतन आयोग लागू 1 जनवरी 2026 तक

फिटमेंट फैक्टर से बढ़ेगा बेसिक

हमारी सहयोगी साइट के मुताबिक सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना रखा गया है. इसी आधार पर केंद्र के प्रतिनिधि के मुआवजे में फेरबदल किया गया है। अगर हम आंकड़ों पर नजर डालें तो सातवें वेतन आयोग में सबसे कम मुआवजे की चढ़ाई हुई।

बल्कि जरूरी मुआवजे को घटाकर 18000 रुपये कर दिया गया है। फिलहाल बताया जा रहा है कि आठवें वेतन आयोग में फिटमेंट घटक को 3.68 गुना तक बढ़ाया जा सकता है। यानी प्रतिनिधियों का मूल मुआवजा 18 हजार रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा, हम कैसे पता करें कि किस वेतन आयोग में मुआवजा चढ़ गया।

4th वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर

  • वेतन बढ़ोतरी: 27.6%
  • न्यूनतम वेतन: 750 रुपए

5th वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर

  • वेतन बढ़ोतरी : 31%
  • न्यूनतम वेतनमान: 2,550 रुपए

6th वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर

  • फिटमेंट फैक्टर: 1.86 गुना
  • बेसिक वेतन: 54%
  • न्यूनतम वेतनमान: 7,000 रुपए

7th वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर

  • फिटमेंट फैक्टर: 2.57 गुना
  • बेसिक वेतन: 14.29%
  • न्यूनतम वेतनमान: 18,000 रुपए

8th वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर

  • फिटमेंट फैक्टर: Comming soon
  • बेसिक वेतन: Comming soon
  • न्यूनतम वेतनमान:Comming soon

कब आएगा 8वां वेतन आयोग?

फिलहाल जांच है कि आठवां मुआवजा आयोग कब आएगा? इसको लेकर व्यापारियों में तरह-तरह के विवाद हैं। सरकारी सूत्रों का कहना है कि लोक प्राधिकरण निम्नलिखित क्षतिपूर्ति आयोग पर फिर कभी विचार नहीं करेगा, जबकि विशेषज्ञ स्वीकार करते हैं कि ऐसा करने की अपेक्षा करना बेमानी है। आठवां मुआवजा आयोग आने में अभी समय है।

वर्ष 2026 से पूर्व वर्ष 2024 में भी दौड़ का आयोजन होना है। ऐसी स्थिति में केन्द्र सरकार ऐसी कोई त्रुटि नहीं करेगी, जिससे प्रतिनिधियों को निराशा हुई हो, अतः यह निश्चित है कि निम्न क्षतिपूर्ति आयोग आज आएगा। , यह 1 जनवरी 2026 तक किया जाएगा।

संघ सार्वजनिक प्राधिकरण को अद्यतन प्रस्तुत करेंगे:

जैसा कि केंद्रीय कर्मचारी संघ के एक प्राधिकरण द्वारा इंगित किया गया है, एसोसिएशन एक नोट तैयार करेगा और मुआवजे के विस्तार के अनुरोधों के संबंध में इसे सार्वजनिक प्राधिकरण को सौंप देगा। यदि सार्वजनिक प्राधिकरण उनके अनुरोधों को स्वीकार नहीं करेगा, तो एसोसिएशन को विकास पर जाने के लिए मजबूर किया जाएगा।

सारांश ( Summary)

तो इस लेख में आपकी 8वे वेतन आयोग सुविधाओं से जुड़ी हर एक पूछताछ का जवाब दिया जा सकता है। तो साथियों, आज आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें  Comments box में बताना ना भूलें, और अगर इस लेख से जूरी आपका कोई सवाल या किसी प्रकार का विचार हो तो हमें जरूर बताएं

(FAQ’s) 8th Pay Commission

 ✅ प्रश्न: 8वें वेतन आयोग में कितनी बढ़ेगी सैलरी?

फिर से, केंद्रीय कैबिनेट ने 1 जुलाई 2021 से प्रभावी अक्टूबर 2021 में कर्मचारियों के लिए DA में 3% की वृद्धि को मंजूरी दी। केंद्र सरकार ने जनवरी 2022 में DA को 3% और बढ़ाने का निर्णय लिया। वर्तमान में, सभी सरकारी कर्मचारी हैं 34 फीसदी डीए मिल रहा है।

 ✅ प्रश्न: 8वां वेतन आयोग क्या है?

8वां वेतन आयोग भारत में रक्षा बलों सहित केंद्र सरकार के सभी असैनिक कर्मचारियों के वेतन और पेंशन को संशोधित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अनुशंसित सदस्यों का समूह है।

 ✅ प्रश्न: क्या सरकार बढ़ाएगी फिटमेंट फैक्टर?

इसमें फिटमेंट फैक्टर की बड़ी भूमिका होती है। राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि उनके फिटमेंट फैक्टर हाइक को मौजूदा 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए। अगर यह बढ़ोतरी होती है तो न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। 8th पे कमीशन date,8th पे कमीशन date

 ✅ प्रश्न: क्या 8वें वेतन आयोग की कोई संभावना है?

7वां वेतन आयोग आज की ताजा खबर: केंद्र सरकार ने इस दावे का खंडन किया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्ते और पेंशन को संशोधित करने के लिए कोई 8 वां केंद्रीय वेतन आयोग नहीं होगा। 8th पे कमीशन न्यूज़

 

Leave a Comment