Airtel 5G : इन शहरों में इस महीने से शुरू होगी 5G,यूजर्स की होगी बल्ले-बल्ले

Airtel 5G,airtel 5g launch date,airtel 5g update,airtel 5g launch plans

Airtel 5G Service: इसकी शुरू दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल करने जा रही है. इसलिए कंपनी ने अभी अभी
एरिक्शन, सैमसंग और नोकिया के साथ एग्रीमेंट सिग्नेचर किया है.और अभी-अभी जिओ ने भी 15 अगस्त को पूरे देश में 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च करने का नोटिफिकेशन दिया है. और दोस्तों 5G नेटवर्क लांच होने के बाद इंटरनेट की स्पीड बहुत ज्यादा हो जाएगी.

Airtel के MD और CEO गोपाल विट्टल ने अभी-अभी बताया कि कंपनी पूरी दुनिया के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ काम करके देश के यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी का फूल गारंटी देगी.

भारत में 5G सर्विस: जिओ ने 88 हजार करोड़ से ज्यादा का स्पेक्ट्रम खरीदा है, अडानी ने 400 MHz के लिए 212 करोड़ खर्चा किए। 

4G से करीब 10%- 15% महंगाई होगी 5G सर्विस

दोस्तो टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव कुछ दिन पहले ही कहा था कि 5G सर्विस का टैरिफ इंडस्ट्री तय करेगी. इसलिए दोस्तों हम लोगों को इंतजार करना पड़ेगा और देखना होगा. वही इंडस्ट्री एक्सपर्ट को उम्मीद है कि 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर में लाने से पहले इसे 10 से 15% के प्रीमियम पर तय किया जाएगा.

Airtel 5G

इन शहरों में सबसे पहले दी जा सकती हैं 5G सर्विसेज

सबसे पहले 5G Service अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में शुरू की जाएंगी। रिपोर्ट्स से पता चलता है कि 5G Service की शुरुआत 29 Sep से होगी। यह इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 के ओपनिंग सेरेमनी के साथ लॉन्च होगा। इससे पहले कहा जा रहा था कि 5G सर्विसेज को भारत में 15 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। लेकिन फिर इसे इस दिन लॉन्च नहीं कया गया। अब कहा जा रहा है कि 5G सर्विस को भारत में अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है।airtel 5g launch date,airtel 5g update,airtel 5g update,airtel 5g launch,airtel 5g launch plans

5 साल में लगभग 50 करोड़ से ज्यादा 5G कस्टमर होंगे

दोस्तों एक बात और 5G इंटरनेट सेवा की शुरुआत होने से भारत में काफी कुछ चेंज होने वाला है. इससे ना सिर्फ लोगों का फायदा होगा, बल्कि इंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन सेक्टर में दी काफी कुछ चेंज हो जाएगा. 5G के लिए कार्य कर रही कंपनी एरिक्सन ने समझाया है कि 5 वर्ष में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट कस्टमर की संख्या होने वाली है.

जानिए 5G शुरुआत होने से क्या लाभ होंगे?

  • सबसे पहले लाभ यह है कि यूज़र तेज स्पीड से इंटरनेट यूज कर सकते हैं.
  • इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ साफ आएगी.
  • वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5G के आने से बड़ा चेंज होगा.
  • मेट्रो और बिना ड्राइवर के चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा.
  • वीडियो बिना बफरिंग या बिना के रुके स्ट्रीम कर सकेंगे.
  • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज और भी आसान होगा.
  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्टरी में रोबोट यूज़ करना और भी आसान होगा.
  • 2GB की मूवी 10 से 20 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी.

5G सर्विस शुरुआत होने वाली है, जानिए कौन से फोन होंगे फिट

दोस्तों 5G हाई स्पीड सर्विस के लिए 5G स्मार्टफोन होना अनिवार्य है. कई कंपनियों ने अपने 5G स्मार्टफोन लांच भी कर दिया है. Moto का G51 5G मोबाइल आप 12,249 रुपए में ही खरीद सकते हैं. और इसके अतिरिक्त 15 हजार के बजट में आपको बहुत सारी ऑप्शन मिल रहे हैं.

432 MBPS है दक्षिण कोरिया में 5G की औसत डाउनलोड स्पीड

दोस्तों आप लोगों को बता दें कि दुनिया में 5G की औसत डाउनलोड स्पीड अभी-अभी दक्षिण कोरिया में सबसे अधिक है. वहा 432.7 MBPS औसत डाउनलोड स्पीड है यानी 2 GB की एक मूवी 5 सेकंड में डाउनलोड हो सकती है. इस पैरामीटर पर टॉप-15 देशों में सबसे निचले पायदान पर फिनलैंड है. यहां भी औसत डाउनलोड स्पीड 237.1 MBSP है. तो दोस्तों इस जानकारी को पढ़ने के लिए धन्यवाद.

 

2 thoughts on “Airtel 5G : इन शहरों में इस महीने से शुरू होगी 5G,यूजर्स की होगी बल्ले-बल्ले”

Leave a Comment