ATM Benefits : अगर आपके पास ATM है,तो फ्री में मिलेगा 5 लाख रुपया

atm card benefits, disadvantages of atm card,atm insurance after death,एटीएम कार्ड के लाभ,एटीएम इन्शुरन्स क्लेम फॉर्म

ATM Card Benefits : क्या आप जानते हैं कि एटीएम कार्ड से हमें ₹500000 तक का मुफ्त बीमा भी मिलता है. इसके लिए हमें बैंक में जाकर अपना या आश्रितों को क्लेम करना होगा. आज हम आपको इसका पूरी विधि बताते हैं. आज के समय में गिने-चुने लोग ही होंगे, जो एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं. प्रधानमंत्री जनधन योजना और रुपे कार्ड कि बदौलत अब एटीएम हर किसी के रोजगार की जीवन का हिस्सा बन चुका है. इसमें सिर्फ कैश पर निर्भरता काम की है. हालांकि पैसों को सुरक्षित भी बनाया है और लेनदेन करना आसान हो गया है. disadvantages of atm card,disadvantages of atm card

नई दिल्ली: अब कुछ खरीदना हो तो उसके लिए मोटा कैसे लेकर जाने की जरूरत नहीं होती है. सारा काम एक छोटा सा एटीएम कार्ड कर देता है. एटीएम कार्ड ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है. इसके जरिए कहीं भी पैसे निकाल सकते हैं और दुकानों पर स्वाइप कर शॉपिंग कर सकते हैं. atm insurance after death,atm insurance after death

disadvantages of atm card,atm insurance after death

 

पैसे निकालने और शॉपिंग के अलावा एटीएम कार्ड के कुछ ऐसे फायदे मिलते हैं, जिनकी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं होती है. क्या आपको पता है कि एटीएम कार्ड होल्डर की मौत या दुर्घटना की स्थिति में यह आश्रितों का सहारा भी साबित हो सकता है.

बैंक भी ग्राहकों को नहीं देते हैं जानकारी

एटीएम कार्ड (ATM Card) के साथ मिलने वाली फायदे में सबसे अहम है फ्री इंश्योरेंस (ATM Card Insurance). जी हां…बैंक जैसे ही किसी ग्राहक को एटीएम कार्ड इश्यू करता है, उसके साथ ही ग्राहक को दुर्घटना या असमय मौत का इंश्योरेंस मिल जाता है.

अलग-अलग कार्ड के हिसाब से राशि

बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह के एटीएम कार्ड देता है. जैसे कि- क्लासिक, प्लेटिनम और सामान्य कार्ड और वीजा कार्ड है. इन सभी कार्ड में अलग-अलग इंश्योरेंस की राशि उपलब्ध कारवाई जाती है. जो कुछ इस प्रकार से है.

  • सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपए तक इंश्योरेंस की राशि
  • क्लासिक एटीएम कार्ड पर 1लाख रुपए तक इंश्योरेंस की राशि
  • वीजा कार्ड पर डेढ़ से 2 लाख रुपए तक इंश्योरेंस की राशि

प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपए तक इंश्योरेंस की राशि उपलब्ध करवाई जाती है. इसके अलावा व्यक्ति को जन धन योजना द्वारा खुले गए खातों में व्यक्ति को रुपे कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमें उन्हें 1 से 2 लाख रुपए तक बीमा की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

एटीएम इंश्योरेंस कैसे पाये ? | How to Claim ATM Insurance

अगर किसी कारणवंश एटीएम कार्ड यूज करने वाले व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को उसके एटीएम कार्ड के हिसाब से 1 लाख से लेकर 5 लाख रुपए तक बीमा की राशि दी जाती है. इसके अलावा एक पैर या फिर एक हाथ दुर्घटना में गंवाने पर लगभग 50 हजार रुपए की राशि और वहीं दोनों हाथ या दोनों पैर खोने पर व्यक्ति को 1 लाख रुपए तक बीमा की राशि दी जाती है. एटीएम कार्ड के लाभ,एटीएम कार्ड के लाभ,एटीएम इन्शुरन्स क्लेम फॉर्म,एटीएम इन्शुरन्स क्लेम फॉर्म

इंसुरेंस की राशि कैसे मिलेगी ?

एटीएम कार्ड (ATM Card) के साथ मिलने वाले इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए कार्डहोल्डर के नॉमिनी (Nominee) को संबंधित बैंक में जाकर आवेदन करना पड़ता है. बैंक में एफआईआर की कॉपी, अस्पताल में इलाज का प्रमाणपत्र आदि जैसे कागजात जमा करने पर बीमा का क्लेम मिल जाता है. वहीं मौत की स्थिति में कार्डहोल्डर के नॉमिनी को मृत्यु प्रमाण पत्र, एफआईआर की कॉपी, आश्रित का प्रमाण पत्र, मृतक के प्रमाण पत्र की मूल कॉपी आदि जमा करने पड़ते हैं.

तो दोस्तों कैसी लगी आज की जानकारी तो आप हमें Comments box मे बताना ना भूलें, इस आर्टिकल से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं। atm card benefits,atm card benefits,atm card benefits

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Huda.org.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit

Leave a Comment