Huda Google News Subscribe

BGMI BAN News: BGMI पर बैन के पीछे असली कहानी क्या हैं ?

bgmi ban news,bgmi ban news reason,bgmi ban news update 

PUBG मोबाइल जैसे BGMI के स्थानीय संस्करण को भी Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है। BGMI की तरह, Free Fire भी Google Play Store से अचानक गायब हो गया और अब तक वापस नहीं आया है। क्या बीजीएमआई उदाहरण के लिए माइलस्टोन्स मोबाइल इंडिया भी फ्री फायर और पबजी मोबाइल की तरह प्रतिबंधित है? हमें समझना चाहिए कि इस खेल के लुप्त होने का क्या हिसाब है।

पबजी मोबाइल भले ही भारत में बैन हो गया हो, फिर भी यह नाम अब तक चर्चा में बना हुआ है। PUBG Mobile BGMI (Battlegrounds Mobile India) का रीब्रांडेड रूप इस समय चर्चा में है। क्राफ्टन का यह दौर Google Play Store और Apple App Store से गायब हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पब्लिक अथॉरिटी के अनुरोध के बाद दोनों चरणों ने इस गेम को बाहर कर दिया है।

पबजी मोबाइल या बीजीएमआई के उदय का कारण एक हत्या का रहस्य है। कुछ दिन पहले एक मामला सामने आया था, जिसमें कहा जा रहा है कि एक 16 साल के बच्चे ने ‘पबजी जैसे वेब आधारित गेम’ को देखते हुए अपनी मां की हत्या कर दी।

संसद में बात हो रही थी

मां उसे उलझाने से रोकती थी। मामला संसद पहुंचा, जहां लोक प्राधिकरण ने बताया कि गृह मंत्रालय इसकी खोज कर रहा है। एक बार फिर लोक प्राधिकरण ने कहा कि कुछ प्रतिबंधित आवेदनों ने अपना नाम बदलकर भारतीय बाजार में प्रवेश किया है।

गृह मंत्रालय इसकी जांच कर रहा है। पिछले हफ्ते राज्यसभा सांसद वी विजयसाई रेड्डी ने इसकी जांच की थी। उसे पता चला था कि क्या आईटी सेवा पबजी जैसे खेलों के खिलाफ कोई कदम उठा रही है, जिसके कारण ‘कुछ बच्चे उल्लंघन कर रहे हैं जब उन्हें खेल खेलने से रोका जा रहा है’। bgmi ban news reason ,bgmi ban news reason ,bgmi ban news reason 

क्या खेल प्रतिबंधित है?

इस सवाल का समाधान केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सदन में दिया। उन्होंने कहा, ‘एमईआईटीवाई को कई रिपोर्ट और आपत्तियां मिली हैं, जिसमें यह बताया गया है कि जिन आवेदनों में बाधा डाली गई थी। वह दूसरे प्रतीक में लौट रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में रिपोर्ट और शिकायतों को जांच के लिए गृह मंत्रालय भेज दिया गया है। bgmi ban news update,bgmi ban news update,bgmi ban news update

क्या है क्राफ्टन का कहना ?

इसमें क्राफ्टन के प्रतिनिधि ने भी जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि वह बता रहे हैं कि किस तरह से Google Play Store और Apple App Store से BGMI को खत्म किया गया है। समाधान खोजने के मद्देनजर वह अतिरिक्त डेटा देंगे। साथ ही, Google का कहना है कि उन्होंने गेम को खत्म करने से पहले क्राफ्टन को सूचित कर दिया था।

BGMI क्यों हटाया गया ?

हालांकि आपको बता दें कि यह खबर से मोबाइल गेमर्स मायूस हो सकते हैं। माइलस्टोन्स मोबाइल इंडिया यानी बीजीएमआई को गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से हटा लिया गया है। यानी अभी तक Android और iOS क्लाइंट इसे अपने सेल फोन पर डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारत में पबजी मोबाइल के प्रतिबंधित होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था।

Google Play Store और Apple App Store से हर समय इस एप्लिकेशन के गायब होने से कई समस्याएं सामने आ रही हैं। क्या कंपनी कोई बड़ा अपडेट लाएगी या फिर भारत में भी इस गेम को पबजी मोबाइल की तरह प्रतिबंधित किया जाएगा। इस तथ्य के बावजूद कि इसे किसी भी मामले में बाहरी एपीके साइट से एंड्रॉइड में डाउनलोड किया जा सकता है। फिर भी, इसे iPhone में किसी भी क्षमता में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है।

बीजीएमआई भी क्राफ्टन इंक नाम की एक ऐसी ही संस्था के अंतर्गत आता है, जिसके तहत पबजी मोबाइल आता है। आश्चर्यजनक रूप से, हाल ही में दक्षिण कोरियाई संगठन क्राफ्टन ने कहा है कि संगठन ने अब तक भारत में 100 मिलियन रुपये से अधिक का निवेश किया है। आने वाले समय में भारत में संगठन की दिलचस्पी 14 करोड़ रुपये तक होगी।

bgmi ban news

भारत में यह संस्था गेमिंग के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी हाथ आजमाना चाहती है। BGMI के अधिकांश तत्व इसी तरह PUBG मोबाइल की तरह हैं। कुछ गाइड भी पब पोर्टेबल होते हैं। इस गेम ने भारत में पबजी मोबाइल के छेद को चारों तरफ से भर दिया है।

तथ्य की बात के रूप में ये दोनों खेल दक्षिण कोरियाई संगठन क्राफ्टन इंक के हैं। चूंकि PUBG मोबाइल का वितरक चीनी संगठन Tencent था, इसलिए PUBG मोबाइल इंडिया को सूचना सुरक्षा के संदर्भ में सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था। बीजीएमआई भारत में एक हिट में बदल गया जब इसे भेजा गया था और वर्तमान में भारत में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला मल्टीप्लेयर फाइट वर्सेटाइल गेम है।

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से गायब होने के साथ ही ट्विटर पर स्थानीय क्षेत्र के खिलाड़ी अलग-अलग अनुमान लगा रहे हैं। कुछ लोग मानते हैं कि यह अनजाने में हुआ तो कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि लोक प्राधिकरण अब इसका बहिष्कार भी कर सकता है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि Google Play Store और Apple App Store से BGMI को क्यों हटा दिया गया है। क्या Google और Apple ने अकेले ही खेल को समाप्त कर दिया है, या इसे समाप्त करने के लिए क्राफ्टन इंक से संपर्क किया गया है। गरेना फ्री फायर प्रतिबंधित होने के बाद, गेमिंग स्थानीय क्षेत्र ने बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) के बहिष्कार का भी भय बना दिया। चूंकि, यह गेम PUBG मोबाइल का रीब्रांडेड संस्करण है, जिसे क्राफ्टन ने भेजा है।

अभी तक यहाँ से डाउनलोड कर रहा है ?

यह गेम किसी भी स्थिति में एंड्रॉइड क्लाइंट के लिए डाउनलोड किया जा सकता है, हालांकि आईफोन का उपयोग करने वाले गेमर्स इसे किसी भी क्षमता में डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। इस घटना में कि आप अतिरिक्त रूप से एक iPhone क्लाइंट हैं, आप भी इस समय इस गेम को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। BGMI को संगठन क्राफ्टन इंक द्वारा विदा किया गया, जिसने पबजी मोबाइल को लुकआउट पर प्रस्तुत किया। आपको बता दें कि क्राफ्टन इंक ने पबजी बहिष्कार के बाद बीजीएमआई को बाजार में पेश किया था, जिसमें कुछ बदलाव देखने को मिले फिर भी इसमें पबजी की खूबियों को भी शामिल किया गया और इसे गेम को खत्म करने का औचित्य माना जाता है।

PUBG को चीनी संगठन Tencent Lie द्वारा प्रतिबंधित किया गया था, इसलिए इसे सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा प्रतिबंधित किया गया था। पबजी के टेकऑफ के बाद भले ही बीजीएमआई ने खिलाड़ियों को मंच दिया हो, लेकिन वर्तमान में खिलाड़ियों के साथ एक बड़ा हादसा हो गया है। कुछ लोग स्वीकार करते हैं कि यह किसी प्रकार का गलत कदम है। किसी भी मामले में, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे हुआ। जब हमें इसमें और डेटा मिलेगा तो हम आपको इसके बारे में रिफ्रेश करेंगे। सभी बातों पर विचार किया गया, इसे प्रशासन के एक अनुरोध के कारण समाप्त कर दिया गया है।

इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना परेशानी कमेंट कर सकते हैं ताकि आपका कोई भी समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में आपको रिप्लाई किया जाएगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर कर दें ताकि हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपके दोस्तों को भी इस आर्टिकल का लाभ मिल सके आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। bgmi ban news,bgmi ban news,bgmi ban news,bgmi ban news ,bgmi ban news ,bgmi ban news update 

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट huda.org.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit

✔️Is BGMI banned in India 2022?

In a similar move in 2020, the Indian government bans Krafton’s Battlegrounds Mobile India (BGMI). Alphabet Inc’s Google and Apple have taken down the Krafton game on July 28, 2022, citing orders from the Indian government. This development comes a year after the country banned the popular game PUBG.

✔️Has BGMI been banned?

But it seems like that BGMI too has been banned in India. While there is no official statement from the IT ministry yet, the BGMI game has been confirmed to be removed from both Google Play store and the Apple App store.

✔️Why BGMI ban?

For those unaware, BGMI is a rebranded version of PUBG Mobile, which was banned in India along with 117 other Chinese apps by the Centre as they were found to be “prejudicial to sovereignty and integrity of India, defense of India, security of the state and public order.

Leave a Comment