Bihar Post Matric Scholarship 2022-23 : यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

bihar board scholarship 2022 | बिहार बोर्ड स्कालर्शिप | Post Matric Scholarship | e kalyan bihar scholarship |

Bihar Post Matric Scholarship 2022-23 : जितने भी छात्र एवं छात्राएं 2022 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास की है उन सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 10वीं पास होने के बाद हायर स्टडी की फीस और बेहतर कॉलेज में एडमिशन कराने के लिए सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे स्कॉलरशिप किस टाइम आता है। बहुत योजना चलाई जाती है। जिसके अंतर्गत 10वीं पास विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप दिया जाता है। देश के बहुत ऐसे क्षेत्र हैं जहां आज भी ऐसा होता है कि अच्छे नंबर से 12वीं पास होने के बाद छात्र और छात्रा बहुत आर्थिक समस्या की वजह से वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं ।  उन सभी के लिए ऐसे मेधावी छात्रों के लिए सरकार की ओर से बहुत सारे स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है। इसलिए सिर्फ योजना के अंतर्गत सभी छात्र लाभ उठाते हैं और लाभ उठाकर वह आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। जो भी छात्र छात्राएं इस साल इंटर एवं मैथिली की परीक्षा पास किए हुए सभी छात्र छात्राओं के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत सभी को ₹25,000 तक की राशि मिलेगी। तो आप सभी यहां से करें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा जिसकी संपूर्ण जानकारी नीचे दी जा रही है।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप संपूर्ण जानकारी

जैसा कि आपको हम बता दें कि सरकार के द्वारा यह छात्रवृत्ति योजना है जिसका इंतजार सभी स्टूडेंट अपने आगे की पढ़ाई इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत इंतजार करते रहते हैं उन सभी के लिए एक अच्छी खबर यह है कि सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए स्टूडेंट्स अपने आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और उनका पढ़ाई नहीं हो पा रहा है तो वह इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन करके इसके लिए स्कॉलरशिप उठाकर आगे की पढ़ाई करने के लिए इनको इसमें सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई करना होगा और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल, scholarships.gov.in पर जाना होगाI आपको इस पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया करनी है करनी होगी और एकेडमिक ईयर 2022 से 23 के लिए जो भी स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन शुरू किया गया है वह बहुत सारे राज्यों के अच्छे कैंडिडेट्स के लिए है और इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर कर नेशनल स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जो राज्यों की लिस्ट होगी उसमें देख सकते हैं। इस राज्य जो भी राज्य हो उसकी सूची में उपलब्ध नहीं है।bihar board scholarship 2022,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप

bihar post matric scholarship 2022-23,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप
bihar post matric scholarship 2022-23

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए योग्यता 

हम आपको बता दें कि इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए जो जारी नोटिस कर दिया गया है उसके अनुसार जो भी स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा में संबंधित स्ट्रीम में जो भी छात्र छात्रा 80% मार्क्स लाए होंगे सिर्फ वही छात्र और छात्रा इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं और वही स्टूडेंट इसमें आवेदन करेंगे जो नियमित रूप से अपना पाठ्यक्रम को जारी रखा हो I जो भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक व इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास हुए सभी छात्र छात्राओं के लिए ₹25000 की राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत की जाएगी। e kalyan bihar scholarship,e kalyan bihar scholarship,e kalyan bihar scholarship,e kalyan bihar scholarship

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत छात्रवृत्ति

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जितने भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दिए हुए हैं वह सभी छात्र एवं छात्रा और अपने परीक्षा परिणाम में सफल वालों का प्रथम श्रेणी से पास हो गए हैं तो वह इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वैसे छात्र-छात्रा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जिसकी पारिवारिक आय ₹800000 से कम हो और वह छात्र-छात्रा किसी दूसरे छात्रवृत्ति या किसी प्रकार की शुल्क प्राप्त किए हुआ है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता और वही हम बात करें जो डिप्लोमा कोर्स के छात्र होंगे वह भी इस योजना के तहत लाभ नहीं उठा सकते हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन प्रकिया

  • यहां पर आपको एक महत्वपूर्ण नियम को फॉलो करना होगा। यदि आप का रजिस्ट्रेशन पहले बिहार ई-मित्र पोर्टल पर हो रखा है। तो आपको  ID की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपने  ID नहीं ले रखी है। तो पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन करें।
  • स्कॉलरशिप पोर्टल पर आप ID के माध्यम से ही लॉगिन कर सकते हैं।
  • एसएसओ आईडी होने की स्थिति में लॉगिन पर क्लिक करें।
  • स्कॉलरशिप सेक्शन में दी गई स्कॉलरशिप योजनाओं में अपनी योजना का चुनाव करें।
  • आपके सामने स्कॉलरशिप  के लिए आवेदन करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब आप आवेदन को सबमिट कर दें।
  • आपका आवेदन सफलतापूर्वक कर लिया जाएगा।

क्या है पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022

आपको यह बता दे कि इस स्कॉलरशिप का लाभ जो भी सेनानियों और के बच्चे के लिए और उनकी विधवा पत्नियों को मिलता है यह स्कॉलरशिप जो भी टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स के बढ़ावा देना चाहते हैं उनके लिए ही दिया जाता है और सरकार का प्रमुख उद्देश्य है कि सरकार के द्वारा भेजी गई सरकारी योजना आप तक पहुंचे और आप इस योजना का लाभ उठाएं और हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह योजना को शुरू किया गया है और इस योजना के अंतर्गत सभी छात्रों को व्यवसायिक पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी और यह छात्रवृत्ति राशि 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने के बाद जो छात्र होंगे उनको दिए जाएगा और पीएम स्कॉलरशिप योजना योजना प्रमुख उद्देश्य है कि सभी छात्रों की आगे की पढ़ाई करने के लिए दिया जाएगा जिससे उसकी आर्थिक मदद मिलेगी और प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर रखी गई है इस योजना का लाभ लेने के लिए जो भी हैं अगर वह चाहते हैं कि इस योजना का लाभ उठाएं योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति

इसके अंतर्गत आप 41000 छात्रों को और 41000 छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा और आपको यह बता दे कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 के अंतर्गत किन-किन बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा हम बता दें कि हमारे देश में जो आतंकी हमलों में जो शहीद हुए जवानों हैं उनके बच्चों के लिए सरकार के द्वारा पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में सहायक छात्रवृत्ति दी जाती है जिससे कि वह इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाकर सभी छात्र बी टेक एम बी बी एस बी ए बीबीए या बीफॉर्म जो भी करना चाहते हैं उन सभी बच्चों को इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति दी जाएगी जिससे वह अपने आगे की पढ़ाई सफल पूर्वक कर सकते हैं और सभी विद्यार्थियों को  इसके अंतर्गत सभी बच्चों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना है वह जल्द आवेदन करें और हम बता दें कि या छात्रवृत्ति पूर्व सैनिकों की कुल 5500 वार्ड का चयन किया गया है।

join telegram channel

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभ

जैसा कि आपको बता दें कि किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत उन बच्चों को स्कॉलरशिप दिया जाएगा जो विज्ञान के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान रखते हैं और भारत सरकार के अधीन आने वाली जो भी डिपार्टमेंट ऑफ साइंस हैI मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप मानव संसाधन और विकास मिशन के अंतर्गत हमारे भारत सरकार की ओर से चलाई गई है इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए परीक्षा पास करना होता है और स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन आप इसकी अधिकारियों साइट पर जाकर कर सकते हैं।  टेक्नोलॉजी है उन बच्चों को जो 12वीं पास छात्र हैं और छात्रा हैं उन सभी को इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत बेसिक साइंस के छात्रों को ₹5000 से लेकर ₹7000 तक प्रतिमाह फेलोशिप दी जाती है और जैसा DST की ओर से जो जानकारी दी गई हैI इंस्पायर के रूप में शामिल किया जाएगा और के भी शिवाय के लिए जो भी उमीदवारों का शेर किया गया हैI

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. संबंधित पोर्टल पर जाने के बाद, छात्रों को पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति लिंक के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का चयन करना होगा।
  2. आवेदकों को निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र भरने का सुझाव दिया जाता है।
  3. आवेदन भरने के बाद, छात्रों को सहायक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  4. इसके बाद, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करें। कृपया हर जानकारी को फॉर्म में सही तरीके से डालना सुनिश्चित करें। गलत आवेदन पत्र संबंधित विभाग द्वारा स्वीकारे नहीं जायेंगे।
  5. अब छात्रों को Bihar Post-matric Scholarship Scheme 2022-23 आवेदन फॉर्म की एक हार्ड कॉपी प्रिंट-आउट करनी चाहिए।
  6. पिछले साल इस छात्रवृत्ति योजना के तहत लगभग 2.50 लाख छात्रों को बिहार सरकार से लाभ मिला था। इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति राशि सीधे छात्र के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। Bihar Post Matric Scholarship,Bihar Post Matric Scholarship,Bihar Post Matric Scholarship,bihar board scholarship 2022,bihar board scholarship 2022,bihar board scholarship 2022,bihar board scholarship 2022,e kalyan bihar scholarship

FAQ’S Bihar Post Matric Scholarship 2022

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लिए ऑनलाइन आवेदन कहां करें?

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कर सकते हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी?

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत सभी छात्र छात्राओं को ₹25000 तक मिलेगी।

Leave a Comment