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Bussiness Idea : छोटे-छोटे उपक्रमों में लगातार बड़ी खरीदारी करने के लिए, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसमें आप छोटे-छोटे उपक्रम करके गार्ड बेनिफिट्स हासिल कर सकते हैं। हमें इसके बारे में कुल डेटा पता होना चाहिए।
Bussiness Idea : डेयरी उत्पादों के एक उल्लेखनीय संगठन अमूल के साथ काम करने का अवसर मिला है। अमूल का प्रतिष्ठान लेना मजाक की बात नहीं हो सकती। इतना ही नहीं आपको बता दें कि अमूल की फ्रेंचाइजी लेना बेहद आसान है। हालाँकि, आपके पास वास्तव में पहले इसके बारे में कुल डेटा होना चाहिए। business idea,business idea,business idea
Amul Bussiness Idea Highlights
इस आर्टिकल का नाम | Bussiness Idea |
लाभार्थी | देश के नागरिक |
उद्देश्य | किसानों को लाभकारी रिटर्न प्रदान करना है |
Amul कंपनी की शुरुआत कहा हुई थी | गुजरात राज्य में,साल 1946 में |
इस बिजनेस का नाम | अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर |
ऑफिशियल लिंक | [email protected] |
Amul Franchise : जैसा कि अमूल फ्रेंचाइजी द्वारा दिए गए आंकड़ों से संकेत मिलता है, लगभग 5 से 10 लाख रुपये प्रतिष्ठान के माध्यम से लगातार बेचा जा सकता है।
अमूल आउटलेट लेने पर, संगठन अमूल वस्तुओं के आधार बिक्री मूल्य (एमआरपी) पर एक कमीशन का भुगतान करता है। इसमें एक दूध की जेब पर 2.5 फीसदी, दूध की चीजों पर 10 फीसदी और जमे हुए दही पर 20 फीसदी कमीशन मिलता है।
Amul Ice cream Scooping Parlor
अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की स्थापना करने पर रेसिपी आधारित फ्रोजन योगर्ट, शेक, पिज्जा, सैंडविच, हॉट कोको ड्रिंक पर 50% कमीशन मिलता है। साथ ही संस्था प्री-बंडल फ्रोजन दही पर 20% और अमूल आइटम पर 10 फीसदी कमीशन देती है।
कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान (Area):
यदि आप अमूल आउटलेट की स्थापना लेते हैं, तो आपके पास सिर्फ 150 वर्ग फुट का कमरा होना चाहिए। यदि आपके पास पर्याप्त जगह है, तो अमूल आपको प्रतिष्ठान देगा। business idea in hindi,business idea for fresher
बहरहाल, अमूल आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी के पास 300 वर्ग फुट का कमरा होना चाहिए। यदि आपके पास इतनी जगह नहीं है तो अमूल प्रतिष्ठान की पेशकश नहीं करेगा। business idea in hindi,business idea in hindi
क्या क्या बनाती है अमूल फ्रेंचाइजी:
- अमूल दूध
- ब्रेड स्प्रेड
- चीज़
- बेवरेजेज
- आइसक्रीम
- पनीर
- दही
- घी
- मिल्क पाउडर
- चॉकलेट्स
- पाउच मिल्क
- फ्रेश क्रीम और इत्यादि.
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महीने में होगी मोटी कमाई: Business Ideas
अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर चलाने के लिए और इसकी स्थापना की योजना बनाने के लिए, उस समय, आपको इसमें कुछ अधिक रुचि की आवश्यकता होगी।
इसे लेने के लिए आपको करीब 5 लाख रुपये का योगदान देना होगा। साथ ही, आपको ब्रांड सुरक्षा के रूप में 50,000 रुपये, रीमॉडेल के लिए 4 लाख रुपये, गियर के लिए 1.50 लाख रुपये खर्च करने चाहिए।
व्यापार के लिए कितना पैसा:
अमूल अपना कारोबार खड़ा करने के लिए दो तरह के प्रतिष्ठानों की पेशकश कर रहा है। यदि आप अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल कियोस्क की स्थापना लेने की इच्छा रखते हैं, तो उस समय आप उसमें लगभग 2 लाख रुपये डाल दें।
इसमें 25 हजार रुपये नॉन-रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरिटी के रूप में, 1 लाख रुपये रीमॉडेल पर, 75 हजार रुपये हार्डवेयर पर खर्च किए जाते हैं। अतिरिक्त सूक्ष्मताओं के लिए इसकी साइट या स्थापना पृष्ठ पर जाएँ। business idea for fresher
नामी कंपनी अमूल है:
अमूल के साथ काम करना बेहद आसान है। दरअसल, इसके दो मकसद हैं। सबसे पहले, अमूल का ग्राहक आधार और दूसरा, यह शहर के प्रत्येक क्षेत्र में फिट बैठता है।
अमूल का प्रत्येक शहर में असाधारण रूप से प्रभावशाली ग्राहक आधार है। प्रत्येक शहर में व्यक्ति इसकी वस्तुओं को नाम से समझते हैं। यह सबसे बड़े शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ सरल समुदायों में भी पहुंच गया है। इसके बाद अमूल का प्रतिष्ठान लेने में किसी भी प्रकार की दुर्भाग्य की संभावना नहीं रहती है। business idea for fresher
अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- पैन कार्ड
- राशन कार्ड
- बिजली बिल की कॉपी आपका
- पासपोर्ट साइज फोटो
- ईमेल आईडी
- फोन नंबर
- बैंक अकाउंट, पासबुक
सारांश (Summary):
तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।
(FAQ’s) Amul Ice cream Scooping Parlor
Ans: अमूल की सबसे कम लागत वाली फ्रेंचाइजी अमूल प्रिफेयरड आउटलेट हैं
Ans: अमूल की मूल्य निर्धारण रणनीति क्या है? अमूल के पास नियमित रूप से उपभोग किए जाने वाले उत्पादों के लिए कम लागत वाली मूल्य निर्धारण रणनीति है। अमूल की इस मूल्य निर्धारण रणनीति ने इसे अपने लक्षित दर्शकों के लिए किफायती बना दिया। अपने दर्शकों की आय में वृद्धि के अनुपात में वस्तुओं की कीमत बढ़ाने से उन्हें अपने ग्राहक आधार को बनाए रखने में मदद मिली।
Ans: हां यह बहुत ज्यादा लाभदायक है क्योंकि आपको बहुत बड़ा ब्रांड, उस का नाम और उस के प्रोडक्ट मिल रहे है जिसके लिए आपको प्रमोशन करने की कोई आवश्यकता नहीं है ग्राहक आपके पास कुछ चलकर आएगा
Ans: अमूल न केवल सर्वश्रेष्ठ सहकारी मॉडल और सहकारी संरचना में किसान के विश्वास का पर्याय है, बल्कि विपणन और विज्ञापन रणनीतियों के साथ भी इसे डेयरी उत्पादों का सबसे पसंदीदा ब्रांड बनाने के लिए अपनाया है।
Ans: यह गुजरात की डेयरी सहकारी समितियों का शीर्ष संगठन है, जिसे ‘अमूल’ के नाम से जाना जाता है, जिसका उद्देश्य किसानों को लाभकारी रिटर्न प्रदान करना है और गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करके उपभोक्ताओं के हितों की सेवा करना है जो पैसे के लिए अच्छे हैं ।