फ्री लैपटॉप योजना : 10वीं तथा 12वीं पास छात्रों को मुफ्त में मिलेगी लैपटॉप

फ्री लैपटॉप योजना ,free laptop scheme registration,free laptop scholarship 2022,फ्री लैपटॉप योजना,फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन   

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022: इस वर्ष 1 करोड़ से अधिक छात्र एवं छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा। छात्र एवं छात्राओं को आने वाले समय में पढ़ाई में मदद मिल सके और अभ्यर्थियों को पहले ही सूचित किया जाता है । योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र एवं छात्राएं पहले ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। ऑनलाइन अप्लाई जल्द से जल्द कर ले छात्रों को यह सलाह दी जाती है। ऑनलाइन अप्लाई की अंतिम तिथि से पहले छात्र छात्र आवेदन कर लेना चाहिए आवेदन की अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र छात्रा का आवेदन करने का मौका नहीं मिलेगा।

10वीं/12वीं पास छात्रों को फ्री मे दिया जा रहा है लैपटॉप 

यदि आप 10वीं और 12वीं पास है तो सरकार आपको फ्री में देगी लैपटॉप। फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया गया है अभ्यर्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा जो पास हो गये हैं। सरकार कक्षा 10वीं और 12वीं पास छात्रों के लिए एक मुफ्त लैपटॉप योजना य निकाली है। फ्री लैपटॉप योजना के तहत सरकार 10वीं और 12वीं पास छात्रों मैं लैपटॉप वितरण किया जा रहा है। को भी मिल सकता है यदि आप 10वीं और 12वीं पास हो चुके हैं । लैपटॉप फ्री योजना के अंतर्गत मतलब एवं छात्राओं को दिया जाएगा फ्री में लैपटॉप।

free laptop yojana,फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन ,फ्री लैपटॉप योजना 2022

फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए योग्यता

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत देखो फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा जो जो आप भी जानते उत्तर प्रदेश से बोर्ड परीक्षा से मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं में पेश बजट अंकों के साथ पास हुई है सिर्फ उन्हीं को लैपटॉप मिल सकता है। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत सभी अभ्यर्थी के उत्तर प्रदेश के मूल निवासी उन्हीं को सिर्फ लैपटॉप दिया जा सकता है।
वह सभी छात्र जो उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संस्था पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई किए हैं।

इस योजना के अंतर्गत किसे लैपटॉप मुफ्त में दिया जाएगा ?

उत्तर प्रदेश सरकार लैपटॉप फ्री योजना के अंतर्गत महिला एवं पुरुष दोनों अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा जो भी है उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में 70% अंक लाते हैं तो उनको लैपटॉप दिया जाएगा। लैपटॉप फ्री योजना में अप्लाई करने छात्र एवं छात्रा 10 वीं पास होना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करने वाला छात्र एवं छात्राओं को दसवीं पास होने के साथ तो दसवीं में कम से कम 60% अंक होना चाहिए। इस योजना के अंतर्गत महिला एवं पुरुष दोनों को लैपटॉप मुफ्त में दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा वितरण किए जा रहे अंतर्गत उनको लैपटॉप दिया जाएगा। लैपटॉप एवं टेबलेट योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के वेबसाइट पर आपको आवेदन करना होगा। यदि आप भी उत्तर प्रदेश बोर्ड के कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास किए हैं तो आप भी ऑनलाइन कार्य किये है। लैपटॉप योजना के अंतर्गत छात्र एवं छात्रा दोनों व्यक्ति को लैपटॉप मिला जो भी अभियान अच्छे अंकों के साथ पास होते हैं तो उनको लैपटॉप दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत आपको भी मिल सकता है लैपटॉप। अगर आप भी उत्तर प्रदेश देसी कक्षा दसवीं पास है तो आपको भी आवेदन करना चाहिए क्योंकि आपको भी टैबलेट दिया जाएगा। फ्री लैपटॉप योजना ,फ्री लैपटॉप योजना

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

1. निवास प्रमाण पत्र मूल होना चाहिए

2. जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए

3. आधार कार्ड होना चाहिए

4. मैट्रिक का मार्कशीट

5. इंटर का मार्कशीट होना चाहिए

फ्री लैपटॉप योजना 2022 पूरी Information

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ बताया है कि इस बस एक करोड़ से अधिक छात्र एवं छात्राओं को स्मार्टफोन टेबलेट मिलेगा । जिन छात्रों ने कक्षा 12वीं में 65 परसेंट अंकों के साथ उत्तीर्ण हुए हैं उनको फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। जो अच्छा हाथ लिवर में छात्रा 60% अंकों के साथ पास है उनको कि मैं टैबलेट दिया जाएगा।
लैपटॉप एवं टेबलेट उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश बोर्ड के कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास हुए हैं। इस योजना का निर्माण उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया है। लैपटॉप फ्री योजना के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ छात्र एवं छात्राओं को फ्री में लैपटॉप एवं टेबलेट दिया जाएगा। लैपटॉप एवं टेबलेट पाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

लैपटॉप फ्री योजना 2022 के लाभ 

इस योजना के कारण अभ्यर्थियों में कंप्यूटर का ज्ञान बढ़ जाएगा। इस योजना के अंतर्गत गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चे को भी लैपटॉप मिल जाएगा। लैपटॉप फ्री योजना से आने वाले समय में पढ़ाई में मदद छात्रों को मिलेगी। इस योजना के तत्कालीन महिला तथा पुरुष दोनों उम्मीदवारों को शिक्षा क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा। आने वाला एक कंप्यूटर का युग होगा इसलिए अभ्यर्थी को जरूरत है कि उनको कंप्यूटर के बारे में जानकारी सही हो। अभ्यार्थियों कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए इस तरह यह योजना विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक है।

मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री बात करने का उद्देश्य उद्देश्य राज्य की शिक्षा अक्षरों पर ले जाना राज्य के छात्र एवं छात्राओं को कंप्यूटर का ज्ञान उपलब्ध कराना है। मुफ्त लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा कक्षा को सबसे ऊपर ले जाना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य भर में डीजी करण को बढ़ावा देना डिजिटलीकरण करण को बढ़ावा देना है। मुफ्त मुफ्त लैपटॉप योजना के माध्यम से अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त दिया जाएगा जिससे उनका उज्जवल भविष्य हो सके। इस योजना के कारण गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को भी मुफ्त में लैपटॉप मिल पाएगा। लैपटॉप का उपयोग करें ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं और ऑनलाइन नौकरी भी कर पाएंगे। free laptop scheme registration ,free laptop scheme registration ,free laptop scholarship 2022 ,free laptop scholarship 2022,फ्री लैपटॉप योजना 

FAQ’S UP Free Laptop Yojana 2022 

लैपटॉप कितने परसेंट वालो को मिलेगा 2022 up?

UP Free Laptop Yojana 2022 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ों रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% तक हो सकते हैं।

क्या 2022 में लैपटॉप मिलेंगे?

UP Free Laptop Yojana 2022 के तहत पात्र लाभार्थी को राज्य सरकार के द्वारा फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा । आज के इस आर्टिकल में sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको UP Free Laptop Scheme 2022 क्या है, इसके उद्देश्य ,लाभार्थी पात्रता सूची सहित योजना संबंधित सारी आवश्यक जानकारी दी जाएगी।

Leave a Comment