LPG Cylinder New Rate Today: अब इतने में मिलेगी गैस जानें नया रेट

lpg new rate,lpg today price,lpg gas rate,lpg gas rate update,एलपीजी गैस प्राइस

LPG Gas New Rate:नमस्कार साथियों, भारत में सबसे ज्यादा गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हो रहा है। रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को सोमवार को लोक प्राधिकरण ने बड़ी मदद दी है. ऐसे में बाजार में गैस कंपनी को नए जमाने के गैस चैंबर मिल रहे हैं। सार्वजनिक प्राधिकरण व्यावहारिक रूप से सभी शहरी क्षेत्रों में कम मिश्रित गैस सिलेंडर लागत का समर्थन कर रहा है। असाधारण रूप से कम कीमत वाले लोगों के लिए चैंबर बेहद मददगार है, इसके तहत हमने कुछ राज्यों के लिए दिए गए नए गैस सिलेंडर की नई दरों की सूची पेश की है, जो अपने ही राज्य में मिलनी चाहिए। lpg today price,lpg today price

lpg new rate,एलपीजी गैस प्राइस

GAS Cylinder New Rate

अब कमर्शियल सिलेंडर ₹36 सस्ता मिलेगा। हेलो गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है 19 kg वाला एलपीजी सिलेंडर 1976.50 रुपये मिलेंगे। हालांकि पहले इसकी कीमत 2012.50 रुपये थी। हालांकि, हाल ही में, सार्वजनिक प्राधिकरण कंपोजिट गैस चैंबर देने की योजना बना रहा है, ऐसे में आपको एलपीजी गैस चैंबर सिर्फ ₹750 में मिलेगा, आपको बता दें कि चैंबर कंपोजिट होगा, इस चैंबर में 10 किलो गैस है। lpg today price,lpg gas rate,lpg gas rate update

लेकिन कुछ शहरों में कंपोजिट सिलेंडर के 619 तक भी मिल रहे हैं। लेकिन लखनऊ, दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में आपको ₹750 में ही कंपोजिट सिलेंडर मिलने वाला है।

GAS Cylinder New Rate Highlights

आर्टिकल किसके बारे में है GAS Cylinder New Rate
लाभार्थी देश के नागरिक
किस ने लांच की भारत सरकार
कितना सस्ता ₹36
सब्सिडी देना शुरू किया 2015
कितना मिलता है सब्सिडी 200

GAS Cylinder New Rate Today

  • पटना– 1142.5
  • रांची– 1110.5
  • श्रीनगर– 1169
  • उदयपुर– 1084.5
  • शिमला– 1096.5
  • इंदौर– 1081
  • अंडमान– 1129
  • देहरादून – 1072
  • चंडीगढ़– 1062.5
  • कोलकाता– 1079
  • आगरा– 1065.5
  • दिल्ली– 1053
  • चेन्नई– 1068.5
  • बेंगलुरु– 1055.5
  • लखनऊ– 1090.5

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की लागत नहीं बदली है

घरेलू रसोई गैस कक्षों की लागत का कोई समायोजन नहीं किया गया है। दिल्ली में देसी एलपीजी चैंबर की कीमत 1053 रुपये है। इसकी कीमत 19 मई को बदली गई, फिर इसकी कीमत 1003 रुपये से बढ़ाकर 1053 रुपये कर दी गई। कोलकाता में देसी एलपीजी की कीमत 1079 रुपये, मुंबई में 1052 रुपये और 1068.50 रुपये है। चेन्नई में।

एक वर्ष में लागत में कितनी वृद्धि हुई?

दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर एक साल में करीब 219 रुपये महंगे हो गए हैं। एक साल पहले इसकी कीमत 834.50 रुपये थी, जो अब बढ़कर 1053 रुपये हो गई है। 14.2 किलो देसी एलपीजी चैंबर की रफ्तार पहले 19 मई को बढ़ाई गई थी। फिर उस समय इसकी कीमत 4 रुपये बढ़ा दी गई थी। इससे पहले 22 मार्च को भी देसी एलपीजी चैंबर्स की कीमतों में 50 रुपये का इजाफा हुआ था।

किसको मिलती है सब्सिडी

मोदी सरकार ने मार्च 2015 से घरेलू रसोई गैस पर विनियोग देना शुरू किया। इसके माध्यम से, प्रायोजित प्राप्तकर्ताओं के वित्तीय शेष को नकद भेज दिया गया। विनियोग पर लगातार 12 कक्ष सुलभ थे। बहरहाल, कोरोना संकट के बाद एलपीजी पर दी जाने वाली बंदोबस्ती रद्द कर दी गई। लोक प्राधिकरण ने लोगों से जानबूझकर विनियोग को सरेंडर करने के लिए भी कहा था। वर्तमान में केवल उज्ज्वला योजना के तहत एसोसिएशन लेने वालों को एलपीजी चैंबर पर 200 रुपये का अनुदान मिलता है।

(FAQs) GAS Cylinder

प्रश्न: गैस सिलेंडर में किस गैस का प्रयोग किया जाता है?

एलपीजी, जो अपने उच्च घनत्व के कारण हवा से भारी है, एक हाइड्रोकार्बन आधारित दहनशील गैस है। एलपीजी ब्यूटेन और प्रोपेन गैसों और विभिन्न अनुपातों में उनके मिश्रण का सामान्य नाम है। तुर्की में, घरेलू गैस सिलेंडर में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी में 70% ब्यूटेन और 30% प्रोपेन होता है।

प्रश्न: एलपीजी की कीमत की गणना कैसे की जाती है?

एलपीजी की कीमतों की गणना आयात समता मूल्य (आईपीपी) नामक एक सूत्र के आधार पर की जाती है। भारत आईपीपी फॉर्मूला का उपयोग करता है क्योंकि वह अपने अधिकांश कच्चे तेल का आयात करता है, जबकि आईपीपी सऊदी अरामको की एलपीजी कीमत। इसलिए कच्चे तेल की कीमत एलपीजी की कीमतों के निर्धारण में एक महत्वपूर्ण कारक है।

प्रश्न: क्या गैस सिलेंडर सुरक्षित हैं?

विभिन्न प्रकार के जहरीले और ज्वलनशील रसायनों को अक्सर ड्रम और सिलेंडर में संग्रहित और ले जाया जाता है। हालांकि अलग-अलग कंटेनरों में अपेक्षाकृत छोटी सूची होती है, एक संपीड़ित या तरलीकृत जहरीली गैस का एक सिलेंडर कर्मियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पेश कर सकता है। एलपीजी गैस प्राइस,एलपीजी गैस प्राइस

प्रश्न: एलपीजी सब्सिडी राशि क्या है?

ईंधन और गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण भारत में रसोई गैस की कीमत में भी वृद्धि हुई है। इसलिए, एलपीजी की कीमत में वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए, ग्राहक अपने एलपीजी पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं, जहां अंतर राशि हर महीने उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। lpg new rate,lpg new rate,lpg new rate,lpg gas rate update,एलपीजी गैस प्राइस

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Huda.org.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit

Leave a Comment