Lose Fat : पेट को पतला करती है,यह पाँच आदतें !

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Dronking Habiys: ड्रिंक या जूस पीने से जुड़ी आदतें वजन पर अत्यधिक असर डालती है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपकी आदतें वजन घटाने का काम करें बढ़ाने का नहीं।

Weight Loss: खाने-पीने की आदतें शरीर का वजन घटाने या कम करने के काम करती है। जब बात ड्रिंक पीने की आती है तो हमारे पास कई तरह की वैरायटी होती है। अगर आप सही ड्रिंक को चुनते हैं तो पेट की चर्बी कम होने के साथ ही सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए ड्रिंक पीने की आदतों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। निम्न कुछ ऐसी ही ट्रिप्स और ड्रिंक आदतें है जिन्हें अपनाना आपके बेली फैट को कम करने के लिए अच्छा साबित होगा।

सबसे पहले आप जानिए क्या है, बेली फैट

बेली फैट ऐसा जिद्दी फाइट होता है जिस पर वर्क आउट करने का भी जल्दी असर नहीं दिखता। ये फैट पर्सनालिटी को खराब करता है। बेली फैट होने का सबसे बड़ा कारण खराब खान-पान और बिगड़ता लाइफ स्टाइल है। लंबे समय तक बैठे रहने से आप जो भी खाते हैं वह स्टोरेज के रूप में बैली में जमा होने लगता है।

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बैली फैट कम करने वाली ड्रिंकिंग की आदतें | Drinking Habits For Belly Far Loss

फलों के जूस का सीमित सेवन करना जरूरी है। खासकर पैकेटबंद फ्रूट जूस में पोषण के साथ-साथ एडिड शुगर भी होता है। वहीं कुछ फलों के रस में नेचुरल शुगर की भी अधिक मात्रा पाई जाती है। इसलिए फलों का रस भी अत्यधिक मात्रा में नहीं पीना चाहिए।

कृत्रिम मिठास का सेवन करें बंद :कृत्रिम मिठास या आर्टिफिशियल स्वीटनर्स कोना पीना भी एक अच्छी आदत है। इसके रोजाना सेवन से किसी भी हालत में परहेज करना ही चाहिए। गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक और सोडा पीने का मन तो करता ही है लेकिन इसे अपनी डाइट का हिस्सा ना बनाएं।

एकसाथ अत्यधिक मात्रा में पीना: चाहे ड्रिंक कोई भी हो लेकिन एक साथ बहुत ज्यादा पीने पर शरीर का वजन बढ़ने की आशंका होती है। बिंज ड्रिंक का अर्थ है जब व्यक्ति 2 घंटे के अंतराल में 5 या उससे ज्यादा ड्रिंक पीता है। अल्कोहल, बियर और कोल्ड ड्रिंक में भी कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है।

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जानिए सॉफ्ट ड्रिंक पीते रहने से क्या हो सकता है

कई बार व्यक्ति को लगता है कि कुछ खाने से बेहतर सॉफ्ट ड्रिंक आदि पी लेना है। इसे वे लिक्विड डाइट भी कह देते हैं। लेकिन इससे शरीर को कम की बजाय बहुत ज्यादा कैलोरी भी मिल सकती है। एक समान सॉफ्ट ड्रिंक में 60 ग्राम तक शुगर होती है जो वाइट ब्रेड की 4 स्लाइड के बराबर है। best tips lose fat,best tips lose fat ,best tips lose fat 

प्रोटीन ड्रिंक पिए : आप अपनी रोजाना की डाइट में प्रोटीन शेक को शामिल करना अच्छा साबित होता है। इससे शरीर को जरूरी प्रोटीन की मात्रा प्राप्त होती है। वही, मसल मांस बढ़ाने, पेट भरा महसूस होने और मेटाबॉलिज्म बेहतर करने मैं भी प्रोटीन सहायता प्रदान करती है इससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाने से घटता है वजन

फल और सब्जियां, वजन कम करने में सहायक खाद्य पदार्थ है। पानी, पोषक तत्व और फाइबर से समृद्ध होने के अलावा, इसमें बहुत कम एनर्जी डेंसिटी होती है जिससे बिना ज्यादा कैलोरी का सेवन किये इन्हें अधिक मात्रा में खाना संभव होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं उनका वजन जल्दी कम जाता है इसके लिए फलों में सेब, संतरा, मौसमी, पपीता, खरबूज, तरबूज आदि एवं सब्जियों में लौकी, बैगन, मेथी, पालक, तरोई, भिंडी आदि आसानी से ले सकते हैं।motapa kaise kam kare,motapa kaise kam kare,motapa kaise kam kare,motapa kaise kam kare,motapa kaise kam kare

वजन कम करने के लिए आहार में यह बदलाव करें

बीमारियों से बचने, वजन कम करने या स्वस्थ वजन के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार मैं कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन लाना होगा, इसके लिए आप सबसे पहले-संतुलित आहार लेना शुरू करना होगा, इसके लिए निम्न बातों का ध्यान रखें :

  • किसी भी समय के भोजन को छोड़े नहीं
  • आप अपने भोजन को 6 भाग में बांट के खाना है,3 बरे एवं 3 छोटे।
  • अपने दिन की शुरुआत जीरा पानी या नींबू पानी के साथ + भीगे बादाम अखरोट के साथ करें।
  • सुबह के नाश्ते में प्रोटीन वाली चीजें ले जैसे काले चने या काबुली चने की चाट, बेसन या मिक्स दाल का चाला, पनीर का सैंडविच ले सकते हैं।
  • दोपहर के खाने एवं रात के खाने में ध्यान रखें कि आपकी थाली का एक चौथाई हिस्सा अनाज से भरा हो, एक चौथाई प्रोटीन वाली चीजों से और बाकी के आधे भाग में सब्जियां भरी हो और साइड में एक कटोरी दही हो, ज्यादा भूख लगती हो तो सलाद की जितनी मात्रा चाहे उतनी ले सकते हैं।
  • दिन के छोटे आहार में फल खाए, अंकुरित चार्ट, भुने मसाले ,भुने चने, घर पर बनए हमस के साथ सलाद या ग्रीन टी के साथ ले सकते हैं।

सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से दूर रहे : शुद्ध कार्बोहाइड्रेट में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिसमें से लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर निकाले जा चुके होते हैं। रिफाइनिंग प्रक्रिया से भोजन पचाने में आसानी रहती है जिससे आवश्यकता से अधिक खाने और कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ध्यान रखें कि आपके खाने में सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट ना के बराबर हो इसके लिए मैदे की बनी रोटी, सफेद चावल, सफेद ब्रेड, पास्ता, नूडल्स ,चीनी, चाहत की मात्रा से कम से कम ले। इसकी जगह पर आप साबुत अनाज, चोकर वाला आटा, भूरे चावल, वाले चावल, मिक्स अनाज की रोटी, ज्वार, बाजरा, रागी आदि इस्तेमाल कर सकते हैं।

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चेतावनी: सलाह साहित यह सामग्री केवल सामान्यता जानकारी प्रदान करती है यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.. अन्यथा इस आर्टिकल के द्वारा दी गई जानकारी का दावा नहीं करता है।

 

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✔️Can I lose belly fat in 7 days?

While you cannot reduce fat, you can lose belly fat by decreasing your total body fat percentage. And you don’t have to completely alter your daily habits to get a flat stomach within 7 days !

✔️Which exercise burns most belly fat?

-Walking, especially at a quick pace.
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-Rowing.
-Swimming.
-Cycling.
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✔️What are the 5 foods that burn belly fat?

-Beans. “Becoming a bean lover can help you lose weight and whittle your middle,” registered dietitian Cynthia Sass told Today. …
-Swap your beef for salmon. …
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-Red bell peppers. …
-Broccoli. …
-Edamame. …
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