(JSY 2022) जननी सुरक्षा योजना 2022 : Online, Apply & Registration ?

jsy online apply 2022, jsy scheme benefits, janani suraksha yojana 2022

जननी सुरक्षा योजना 2022 हम आपको बता दें कि आज के समय में गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के लिए सरकार के द्वारा कई तरह से कदम उठाती रहती है इस योजना का आरंभ किया गया वैसे ही इस योजना का आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत मां और बच्चा सुरक्षित कैसे रहे उसके लिए इस योजना का निर्माण किया गया है जिससे मां और बच्चा सुरक्षित रहे यह एक ऐसी योजना है जिसमें सभी गर्भवती महिलाओं के लिए या योजना शुरू किया गया है हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किस जननी सुरक्षा योजना 2022 की शुरुआत किया गया यह योजना 12 अप्रैल 2005 में आरंभ की गई थी राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन और परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत योजना का संचालन किया जाता हैं।

join telegram channel

 jsy online apply 2022, jsy scheme benefits, janani suraksha yojana 2022


इस जननी सुरक्षा योजना के द्वारा सभी गरीबी रेखा को नीचे वाले अपना जीवन जीने के लिए परिवार की सभी जो भी गर्भवती महिला हैं उसको सही रूप से बच्चे डिलीवरी करवाने के लिए सरकार के द्वारा सभी शहर की महिलाओं को 1000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी महिलाओं को 1400 रुपया देकर उनकी आर्थिक सहायता की जाती है हमारे देश में करीबन हर साल 16000 करोड़ रुपए का बाजार इस योजना के लिए तैयार किया जाता है 19 साल या उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलता है और आवेदन कर सकती है इसके अंतर्गत सभी गर्ववाती महिलाओं को प्रसव के दौरान हॉस्पिटल में या किसी प्रशिक्षित दाई के द्वारा करवाना चाहिए क्या आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जल्द आवेदन करें आपको इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीडीएफ फॉर्म और डाउनलोड करना होगा।

jsy इस योजना के तहत जो भी महिलाओं को नए बच्चे जन्मे के और अधिक सुरक्षा लेने के लिए मृत्यु के दर को कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है हमारे देश में हर वर्ष लगभग एक करोड़ से भी ज्यादा महिलाओं को यह योजना आवेदन करवाया जाता है और इसका लाभ दिया जाता है जननी सुरक्षा योजना से जुरी सारी जानकारी जैसे जननी सुरक्षा योजना क्या है और जननी सुरक्षा योजना का आवेदन कैसे करें इसके लिए हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ायेगा।

Table of Contents

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

क्या होता है जननी सुरक्षा योजना 2022

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को दाई डॉक्टर और नर्स के निगरानी में रखते हुए गर्भवती महिलाओं को निशुल्क प्रसव आसानी से करवाया जाएगा और बच्चे के जन्म होने के बाद दोनों के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी जो भी महिला उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं हम उनको बता दे कि उनका पैसा सिरे बैंक खाते में ट्रांसफर करवा दी जाएगी इसके लिए उनको उनका बैंक में खाता जारी होना चाहिए जो आधार से लिख हुआ हो और इसकी पंजीकृत लाभार्थी अपने MCH काट के साथ-साथ जननी सुरक्षा कार्ड भी रखना बहुत जरूरी होगा इस योजना का आवेदन करने के लिए आप आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के द्वारा इसे ऑनलाइन माध्यम के जरिए होटल पर जाकर आवेदन करवा सकती हैं

Janani Suraksha Yojana का लक्ष्य

जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य है कि जो भी गरीब महिलाएं गांव और शहर क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे के हैं वह अपना जीवन यापन बहुत गरीबी से करते हैं तो उन्हें करीब गर्भवती अवस्था में उन्हें मुफ्त में सभी सुविधा दी जा सके इसके लिए इन लोगों के घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण अस्पताल में यह बात सही से करा सकें और हर साल गर्भावस्था के समय सही देखभाल न मिलने पर बहुत सारी दिक्कत होगा सामना करना पड़ता है इस बीच में बहुत सारे महिला की मृत्यु हो जाती है यही सब परेशानियों को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री इस योजना के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं को नए बच्चे को अधिक सुरक्षा देने के लिए और मृत्यु दर को कम करने के लिए आरंभ किया है जेएसवाई में सभी महिलाओं को प्रसव होने के बाद सरकार उनके खाते में जो भी राशि देगी जिससे उसे सहायता मिल सके और बच्चे और मां को सही आहार और पोषण मिल जाए।

Suraksha Yojana का रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

जननी सुरक्षा योजना का लाभ गर्भवती महिला को तभी प्राप्त होगी जब वह अपने जिले के सामने बच्चे को जन्म देने के लिए पास की किसी सरकारी हॉस्पिटल में अपना रजिस्ट्रेशन करवाएगी इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को प्रसव के दौरान केंद्र सरकार के द्वारा सहायता राशि दी जाएगी जो लाभार्थीके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

join telegram channel

जानिए जननी सुरक्षा योजना की मुख्य विशेषता

जननी सुरक्षा योजना का मुख्य विशेषता:

  • सभी l.p.s. वाले राज्यों को लक्षित करना।
  • डिलीवरी की जांच और नवजात शिशु को जन्म होने के बाद मां बच्चे की देखभाल के लिए।
    परसों जैसे मामला को देखने के लिए।

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि कैसे मिलेगी?

LPS लॉक पर फार्मिंग स्टेटस क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जितने भी गर्भवती महिला जो गरीबी रेखा से नीचे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में उसका अपना जीवन बहुत दिक्कत चलता है और उन महिलाओं की डिलीवरी के समय सरकार की तरफ से ₹1400 की सहायता राशि दी जाती है और आशा है कि ₹600 की सहायता राशि दी जाएगी। जिसमें परसों प्रोत्साहन बढ़ावा देने के लिए 300 और महिलाओं की डिलीवरी होने के पश्चात पूर्ण रूप से सेवा दी जाती है और उसके लिए ₹300 सरकार के द्वारा दिया जाता है।

HPS(High Performing Status) के क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जितने भी गर्भवती महिला रहती है उसके डिलीवरी के समय सरकार की तरफ से ₹700 दिया जाता है और आशा को ₹600 दिया जाता है । लेकिन शहरी क्षेत्र में जितने भी गर्भवती महिला रहती है उसको सरकार की तरफ से डिलीवरी के समय ₹600 की राशि दी जाती है और इसके साथ साथ आशा को ₹400 दिया जाता है।

जननी सुरक्षा योजना से मिलने वाली सभी लाभ

  • इस योजना का 100 परसेंट केंद्र प्रायोजित योजना है इसके अंतर्गत सभी महिलाओं को प्रसव और प्रसव के बाद की देखभाल के लिए सहायता के लिए राशि दिया जाता है।
  • जननी सुरक्षा योजना आज हमारे देश के सभी राज्य और सभी केंद्रों में और शासित प्रदेशों में भी इसे जारी किया गया है लेकिन एलपीएस लोक परफॉर्मिंग स्टेटस राज्यों जैसे बिहार उड़ीसा राजस्थान झारखंड उत्तराखंड मध्य प्रदेश यूपी जम्मू कश्मीर छत्तीसगढ़ और कई सारे ऐसे अधिक विकास करेगी और सभी महिलाओं के लिए प्रसव के लिए मुफ्त की सुविधा दी जाएगी।
  • इन सभी राज्य को छोड़कर अन्य राज्य को हमारी सरकार स्टेटस के नाम से रखा गया है।
  • आंगनवाड़ी आशा के सभी डॉक्टरों की मदद से जो गर्भवती महिला अपने शिशु को घर पर ही जन्म देती है उसे जननी
  • सहायता योजना के अंतर्गत ₹500 की सहायता राशि दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी पंजीकृत लाभार्थी को एमसीएच का कार्ड के साथ साथ जननी सुरक्षा कार्ड का होना बहुत आवश्यक हैं ।
  • jsy के अंतर्गत सभी आशाओं को सोशल हेल्थ केयर के रूप में पहचान कराई गई है।
  • जो महिला लाभार्थी होंगी वह दो बार अपने पर सब की जांच मुफ्त में करा सकती है।

jsy online apply 2022, jsy online apply 2022 , jsy online apply 2022, jsy scheme benefits jsy scheme benefits, jsy scheme benefits, jsy scheme benefits, janani suraksha yojana 2022, janani suraksha yojana 2022, janani suraksha yojana 2022 

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट huda.org.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit 

UP Kisan karj Rahat list 2021

✔️Who is eligible for JSY?

Individuals belonging to the following category are eligible for the benefits offered by Janani Suraksha Yojana: All pregnant women categorized under Below Poverty Line (BPL) households, residing in rural as well as urban areas. Monetary assistance can be availed only by pregnant women of the age of 19 years and above.

✔️How much is paid for ASHA under JSY?

ASHA package of Rs. 200 for HPS rural and urban area is effective from April 2009. the MCH – Janani Suraksha Yojana (JSY) card. Note 2: ANM / ASHA / MO should make it clear to the beneficiary that Government is not responsible for the cost of her delivery.

✔️Who are the beneficiaries of Janani Suraksha Yojana?

The NMBS provides for financial assistance of Rs. 500/- per birth up to two live births to the pregnant women who have attained 19 years of age and belong to the below poverty line (BPL) households.

✔️Is JSY and JSSK same?

Promotion of Institutional deliveries through cash incentive under Janani Suraksha Yojana (JSY) and Janani Shishu Suraksha Karyakaram (JSSK) which entitles all pregnant women delivering in public health institutions to absolutely free delivery including Caesarean section, post-natal care and treatment of sick infants

Leave a Comment