Kisan Rail Yojana 2021;किसान रेल योजना,ऑनलाइन बुकिंग,ट्रेन

|| Kisan Rail Yojana , किसान रेल योजना 2021 , Kisan Rail Yojana Online Booking , किसान रेल योजना ऑनलाइन बुकिंग , किसान रेल योजना ट्रेन लिस्ट , Kisan Rail Yojana Registration ||

Kisan Rail Yojana 2021 :- किसान रेल योजना की घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा उनके बजट में पेश की गई थी । किसान रेल योजना की शुरुआत केंद्र सरकार और भारतीय रेलवे के द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 7 अगस्त 2021 को पूर्ण रूप से शुरू कर दिया गया है । किसान रेल योजना के अंतर्गत किसानों के लिए रेलगाड़ी चलाई जाएगी जो उनके सब्जी, फल या अन्य कृषि उत्पाद की आवाजाही में किसानों को राहत प्रदान करेगी ।
Kisan Rail Yojana की शुरुआत सब्जी फल इत्यादि के आवागमन में किसानों को राहत उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है किसान रेल का मुख्य काम सब्जी ,फल इत्यादि जो अधिक समय होने पर खराब हो जाते हैं उन्हें निश्चित समय के भीतर गंतव्य स्थान यानी मंडियों तक पहुंचाने का रहेगा ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Kisan Rail Yojana से जुड़ी सभी जानकारी देंगे हम आपको किसान रेल बुकिंग , ट्रेन लिस्ट , रजिस्ट्रेशन प्रोसेस इत्यादि के बारे में भी बताएंगे ।

Kisan Rail Yojana , किसान रेल योजना

Table of Contents

Kisan Rail Scheme 2021

भारतीय रेलवे द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि भारतीय रेलवे के द्वारा किसान रेल पहली बार 7 अगस्त 2021 को महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर स्टेशन तक चलाई जाएगी । महाराष्ट्र के देवलाली से दानापुर स्टेशन की दूरी 1519 किलोमीटर का है जिसे किसान रेल के द्वारा 32 घंटों के भीतर तय किया जाएगा । भारतीय रेलवे के द्वारा पहली किसान रेल महाराष्ट्र से बिहार दानापुर स्टेशन के लिए 7 अगस्त को पहली बार चलाई गई ।

किसान रेल में किसानों के फसल उपज को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए उत्तम व्यवस्था उपलब्ध रहेगी किसान रेल में शीत भंडारण ( Cold storage ) के साथ किसान उपज के परिवहन की उचित व्यवस्था भी दी गई है । केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की हित के लिए Kisan Rail Yojana मील के पत्थर का काम करेगी और यह योजना भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना↗️ की तरह किसानों के लिए एक बहुत ही कारगर योजना साबित होने वाली है ।

देश के जो भी किसान Kisan Rail Yojana 2021 के तहत लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें Kisan Rail Yojana Online Booking करने के लिए Kisan Rail Registration करना होगा ।

Kisan Rail Yojana 2021 Highlights

🔥 योजना का नाम किसान रेल योजना
🔥 शुरू किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
🔥 लाभार्थी देश का हर एक किसान
🔥 उद्देश्य किसान की फसल को नष्ट हो जाने या खराब हो जाने से पहले बाजार तक उसकी पहुंच उपलब्ध कराना
🔥 लाभ किसानों को भारतीय रेलवे द्वारा आवाजाही की सुविधा उपलब्ध कराना
🔥 आवेदन की प्रक्रिया अभी जानकारी नहीं (ऑनलाइन / ऑफलाइन के माध्यम से)
🔥 Official Website Click Here

प्रधानमंत्री किसान रेल योजना का मुख्य उद्देश्य

जैसा आप सभी भली-भांति जानते हैं हमारे देश में भी कोरोनावायरस की महामारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इस समस्या को देखते हुए आवागमन की व्यवस्था पूरी तरह से ठप है यही समस्या किसानों को भी हो रही है । किसान समय से अपनी फसल,सब्जी ,फल को उचित मंडी उपलब्ध नहीं करवा पा रहे हैं जिसके वजह से उनकी फसल नष्ट, बर्बाद हो रही है । यह समस्या केवल कोरोनावायरस काल में नहीं है किसानों को हमेशा अपने फसल का उचित मंडी उपलब्ध कराने में यही समस्या आती है , किसानों की इस समस्या को केंद्र सरकार के द्वारा समझा गया और Kisan Rail Yojana 2021 का आरंभ किया गया है ।

Kisan Rail के माध्यम से किसान अपनी फसल ,सब्जी, फलों को समय से सुरक्षित मंडी तक पहुंचा सकेंगे और फल, सब्जी बर्बाद होने की समस्या खत्म हो जाएगी । इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी जिससे किसान की आर्थिक स्थिति ऊपर उठ पाएगी ।

Kisan Train Scheme 2021 के मुख्य उद्देश्य

  • ➡️ किसान रेल योजना के तहत किसानों की फसलों जैसे फल , सब्जी इत्यादि को समय से एक सुरक्षित ट्रेन के माध्यम से उचित बाजार ,मंडी तक पहुंचाया जा सकेगा ।
  • ➡️ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा फरवरी 2021 में बजट पेश किया गया था जिसमें किसान रेल की चर्चा की गई थी , इस चर्चा को कार्य में लेते हुए सरकार के द्वारा Kisan Rail Yojana की शुरुआत कर दी गई हैं ।
  • ➡️ किसान रेल एक तरह की स्पेशल पार्सल ट्रेन होगी जिसमें किसान की फसल ,फल सब्जी इत्यादि को उचित रूप से ले जाने की व्यवस्था मौजूद होगी ।
  • ➡️ किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और किसान रेल योजना दोनों मिलकर इनकी आय को दोगुना करने में काफी मदद करेगी ।
  • ➡️ केंद्र सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है ।
  • ➡️ Kisan Rail Yojana के तहत शीत भंडारण (Cold storage) के साथ किसान उपज के परिवहन की अच्छी व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ Kisan Rail Yojana के तहत पहली किसान रेल रूट पर पड़ने वाले निम्नलिखित 4 राज्य हैं जिनको किसान रेल योजना का फायदा सबसे पहले और सबसे ज्यादा मिलेगा । महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार

Kisan Rail Yojana रूट

Kisan Rail Yojana के तहत ट्रेन की रूट महाराष्ट्र के देवलाली से चलने के बाद नासिक रोड, मनमाड ,जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी ,जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज , पं दीनदयाल उपाध्याय नगर से होते हुए बक्सर और दानापुर में रुकेगी ।
किसान रेल के द्वारा फल, फूल, ताजी सब्जियां तथा अन्य कृषि उत्पादों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाने का काम किया जाएगा । 7 अगस्त से शुरू की गई यह विशेष किसान ट्रेन 20 अगस्त तक हर शुक्रवार को देवलाली से दानापुर के लिए चलाई जाएगी तथा हर रविवार को दानापुर से देवलाली के लिए चलाई जाएगी । किसान रेल योजना का सबसे ज्यादा फायदा महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश ,उत्तर प्रदेश तथा बिहार राज्य के किसानों को मिलेगा ।

किसान रेल का किराया क्या होगा ?

Kisan Rail Yojana के तहत सब्जी, फल, दूध इत्यादि को लाने या ले जाने के लिए किसानों को वस्तुओं के वजन के हिसाब से मूल्य चुकाना होगा किसानों को इस योजना के तहत कृषि फसल में प्रति टन के हिसाब से किराया देना होगा ।

कहां से कहां तक किराया प्रति टन रुपए में
नासिक रोड/देवलाली से दानापुर ₹4001
मनमाड से दानापुर 3849 रुपए
जलगांव से दानापुर 3513 रुपए
भुसावल से दानापुर 3459 रुपए
बुरहानपुर से दानापुर 3323 रुपए
खरवा से दानापुर 3148 रुपए

किसान रेल योजना ऑनलाइन बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

देश के जो इच्छुक किसान Kisan Rail Yojana 2021 का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना नई है और रेलवे विभाग या केंद्र सरकार के द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए कोई भी पोर्टल नहीं बनाया गया है । जैसे ही केंद्र सरकार के द्वारा या भारतीय रेल विभाग के द्वारा टिकट बुकिंग के ऊपर कोई जानकारी दी जाती है हम यह जानकारी अपने आर्टिकल में अपडेट कर देंगे , तब तक के लिए आप इस आर्टिकल को बुकमार्क कर के रख सकते हैं , ताकि आपसे जानकारी छूटे ना।

सूत्रों से अभी तक बस यह पता चल पाया है कि किसान रेल योजना के तहत आवाजाही करने के लिए आपको किसान रेल योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा और किसान रेल टिकट बुक करनी होगी । तब जाकर आप अपने फसल को उनके गंतव्य स्थान उचित मंडी तक पहुंचा पाएंगे ।

किसान रेल टिकट बुक करने की प्रक्रिया ?

यह प्रक्रिया सूत्रों से पता चला है (आधिकारिक जानकारी नहीं ) , जो किसान अपनी फसल को फल , फूल, साग ,सब्जी को उनके गंतव्य स्थान हो सकता है दूसरे राज्य की मंडी तक पहुंचाना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले भारतीय रेलवे के तहत किसान रेल की बुकिंग करनी होगी। जिसमें किसानों को फसल की जानकारी उसके वजन की जानकारी और किस मंडी तक पहुंचनी है इसकी जानकारी देनी होगी , उसके बाद फसल के वजन प्रति टन के हिसाब से किसान को रेल का किराया जमा करना होगा ,तब जाकर किसान अपनी फसल को उचित व्यवस्था के साथ रेल में लोड करेगा और उसे उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगा( आधिकारिक जानकारी या कोई पोर्टल आने पर हम इसकी जानकारी पूरे विस्तार में दे पाएंगे )

Kisan Rail News Update 

सब्जी और फल लेकर दिल्ली पहुंची पहले किसान रेल , किसानों को है दुगना फायदा ।

बुधवार को केंद्रीय कृषि मंत्री और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर साथ ही आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी देकर किसान रेल को रवाना किया गया था । साथ ही इस कॉन्फ्रेंसिंग में देश की दूसरी और दक्षिण भारत की पहली किसान रेल से बागवानी से जुड़े लोगों को भी फायदा दिए जाने का उद्देश्य रखा गया है ।

किसान रेल की व्यवस्था ना होने से किसानों को अपनी फसल बाजार तक पहुंचाने के लिए 300 करोड़ रुपए सालाना खर्च करना पड़ता था जबकि या किसान रेल के आ जाने से बहुत कम हो जाएगा ।

फिलहाल तो किसान रेल को सरकार हफ्ते में एक बार चला रही है और बुधवार को पहले किसान रेल दिल्ली सब्जी लेकर पहुंच चुकी है ।

FAQ Kisan Rail Yojana 2021

Q 1. किसान रेल क्या है और इसका लाभ कैसे मिलेगा ?

किसान रेल केंद्र सरकार और भारतीय रेल विभाग के द्वारा किसानों की हित में शुरू की गई एक नई योजना है । इस योजना के तहत किसानों को फसल की आवाजाही के लिए सरकार के द्वारा एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी जिसे किसान रेल का नाम दिया गया है ,इस किसान रेल योजना के तहत किसान अपनी फसल को एक राज्य से दूसरे राज्य या अपने गंतव्य मंडी,बाजार तक उचित सुविधा के साथ पहुंचा पाएंगे ।

Q 2. किसान रेल रूट क्या है ?

फिलहाल Kisan Rail Yojana के तहत किसान रेल रूट 4 राज्यों के बीच बनाई गई है , किसान रेलवे रूट महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार के कृषि मंडी को आपस में जोड़ने का काम करेगी ।

किसान रेल रूट विस्तार में :- ट्रेन की रूट महाराष्ट्र के देवलाली से चलने के बाद नासिक रोड, मनमाड ,जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी ,जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज , पं दीनदयाल उपाध्याय नगर से होते हुए बक्सर और दानापुर में रुकेगी ।

Q 3. किसान रेल में किराया कितना लगेगा ?

किसान रेल के तहत सब्जी फल के वजन प्रति टन के हिसाब से और आप कितनी दूरी तय कर रहे हैं इसके अनुरूप किराया चुकाना होगा ।

फिलहाल निम्नलिखित किराया भारतीय रेलवे द्वारा निर्धारित की गई है :-

कहां से कहां तक किराया प्रति टन रुपए में
नासिक रोड/देवलाली से दानापुर ₹4001
मनमाड से दानापुर 3849 रुपए
जलगांव से दानापुर 3513 रुपए
भुसावल से दानापुर 3459 रुपए
बुरहानपुर से दानापुर 3323 रुपए
खरवा से दानापुर 3148 रुपए

Q 4. किसान रेल बुकिंग कैसे करें ?

किसान रेल बुकिंग के ऊपर केंद्र सरकार या भारतीय रेलवे द्वारा अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है ना ही कोई ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है । जैसे ही भारतीय रेलवे द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा कोई पोर्टल या टिकट बुकिंग की कोई भी जानकारी दी जाती है उसे हम अपने इस ही आर्टिकल में अपडेट कर देंगे । तब तक के लिए आप हमारे इस आर्टिकल पर अपनी नजर बनाए रखें ।

Q 5. किसान रेल किस-किस दिन चलाई जाएगी ?

किसान रेल महाराष्ट्र से बिहार के लिए हर एक शुक्रवार को चलाई जाएगी तथा वापस बिहार से महाराष्ट्र के लिए ट्रेन हर एक रविवार को रवाना होगी ।

Q 6. किसान रेल योजना ऑफिशल वेबसाइट क्या है ?

किसान रेल योजना के तहत अभी तक ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है , सूत्रों के मुताबिक जल्दी ही सरकार के द्वारा नई वेबसाइट लांच की जा सकती है ।

Q 7. क्या किसान रेल योजना के तहत केवल गरीब किसान ही आवेदन कर पाएंगे , या सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ?

किसान रेल योजना के अंतर्गत भारत के जो भी इच्छुक और जरूरतमंद किसान ,किसान रेल का लाभ लेना चाहते हैं वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं । किसानों के बीच छोटे-बड़े या मंजिलें होने या अन्य किसी क्षेत्र में कोई भी भेदभाव नहीं किया जाएगा । भारत का हर एक किसान किसान रेल का लाभ ले सकता है ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने Kisan Rail Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Kisan Rail Yojana 2021

✔️ किसान रेल क्या है और इसका लाभ कैसे मिलेगा ?

किसान रेल केंद्र सरकार और भारतीय रेल विभाग के द्वारा किसानों की हित में शुरू की गई एक नई योजना है । इस योजना के तहत किसानों को फसल की आवाजाही के लिए सरकार के द्वारा एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी जिसे किसान रेल का नाम दिया गया है ,इस किसान रेल योजना के तहत किसान अपनी फसल को एक राज्य से दूसरे राज्य या अपने गंतव्य मंडी,बाजार तक उचित सुविधा के साथ पहुंचा पाएंगे ।

✔️ किसान रेल रूट क्या है ?

फिलहाल Kisan Rail Yojana के तहत किसान रेल रूट 4 राज्यों के बीच बनाई गई है , किसान रेलवे रूट महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार के कृषि मंडी को आपस में जोड़ने का काम करेगी ।
किसान रेल रूट विस्तार में :- ट्रेन की रूट महाराष्ट्र के देवलाली से चलने के बाद नासिक रोड, मनमाड ,जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी ,जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज , पं दीनदयाल उपाध्याय नगर से होते हुए बक्सर और दानापुर में रुकेगी ।

✔️ किसान रेल में किराया कितना लगेगा ?

किसान रेल के तहत सब्जी फल के वजन प्रति टन के हिसाब से और आप कितनी दूरी तय कर रहे हैं इसके अनुरूप किराया चुकाना होगा ।
फिलहाल निम्नलिखित किराया भारतीय रेलवे द्वारा निर्धारित की गई है :-
कहां से कहां तक किराया प्रति टन रुपए में
नासिक रोड/देवलाली से दानापुर ₹4001
मनमाड से दानापुर 3849 रुपए
जलगांव से दानापुर 3513 रुपए
भुसावल से दानापुर 3459 रुपए
बुरहानपुर से दानापुर 3323 रुपए
खरवा से दानापुर 3148 रुपए

✔️ किसान रेल बुकिंग कैसे करें ?

किसान रेल बुकिंग के ऊपर केंद्र सरकार या भारतीय रेलवे द्वारा अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है ना ही कोई ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है । जैसे ही भारतीय रेलवे द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा कोई पोर्टल या टिकट बुकिंग की कोई भी जानकारी दी जाती है उसे हम अपने इस ही आर्टिकल में अपडेट कर देंगे । तब तक के लिए आप हमारे इस आर्टिकल पर अपनी नजर बनाए रखें ।

✔️ किसान रेल किस-किस दिन चलाई जाएगी ?

किसान रेल महाराष्ट्र से बिहार के लिए हर एक शुक्रवार को चलाई जाएगी तथा वापस बिहार से महाराष्ट्र के लिए ट्रेन हर एक रविवार को रवाना होगी ।

✔️ किसान रेल योजना ऑफिशल वेबसाइट क्या है ?

किसान रेल योजना के तहत अभी तक ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है , सूत्रों के मुताबिक जल्दी ही सरकार के द्वारा नई वेबसाइट लांच की जा सकती है । यहाँ क्लिक करके देखे

✔️ क्या किसान रेल योजना के तहत केवल गरीब किसान ही आवेदन कर पाएंगे , या सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ?

किसान रेल योजना के अंतर्गत भारत के जो भी इच्छुक और जरूरतमंद किसान ,किसान रेल का लाभ लेना चाहते हैं वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं । किसानों के बीच छोटे-बड़े या मंजिलें होने या अन्य किसी क्षेत्र में कोई भी भेदभाव नहीं किया जाएगा । भारत का हर एक किसान किसान रेल का लाभ ले सकता है ।

1 thought on “Kisan Rail Yojana 2021;किसान रेल योजना,ऑनलाइन बुकिंग,ट्रेन”

Leave a Comment