Old Pension Scheme: वृद्धा पेंशन योजना 2022 list Online Check

वृद्धा पेंशन Status,वृद्धा पेंशन योजना 2022,वृद्धा पेंशन ऑनलाइन फॉर्म,वृद्धा पेंशन स्टेटस up,वृद्धा पेंशन 2022 सूची 

Pension Yojana अगर आप प्राइवेट जॉब करते हैं तो आप इस सरकारी पेंशन स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. बुढ़ापे में पेंशन सबसे बड़ा सहारा होता है. आप हर महीने एक छोटी-सी राशि जमा कर बुढ़ापे में 1000 रुपए से 5000 रुपए तक मासिक पेंशन का फायदा ले सकते हैं. आप अटल पेंशन योजना को चुन सकते हैं.

 

जानिए अटल पेंशन योजना क्या है?

दरअसल, दोस्तों बुढ़ापे में पेंशन की चिंता से मुक्ति दिलाने के लिए भारत सरकार ने 2015-16 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की. इस योजना का लाभ मुख्य रूप से वैसे लोग ले सकेंगे जो किसी भी तरह का सरकारी पेंशन का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. इन योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के लोग ले सकते हैं.

वृद्धा पेंशन योजना 2022

केंद्र की यह योजना लोगों को बेहद पसंद आ रही है और इससे जुड़ने वालों की संख्या में तेज इजाफा हो रहा है. वित्त वर्ष 2021-22 के अंत में इससे जुड़ने वालेसदस्यों की संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर गई. पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के मुताबिक, FY2021-22 में 99 लाख से ज्यादा APY अकाउंट खोले गए. इस तरह से साल दर साल बढ़ोतरी के बाद मार्च 2022 तक ही इस योजना के सब्सक्राइबर्स की संख्या 4.1 करोड़ पहुंच गए थे.  वृद्धा पेंशन स्टेटस up ,वृद्धा पेंशन स्टेटस up 

न्यूनतम पेंशन की होती है गारंटी

दोस्तों अटल पेंशन योजना न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है. यानी कि सरकार योगदान की अवधि में मिले रिटर्न के मुकाबले वास्तविक रिटर्न में किसी भी कमी को कवर करती है. दूसरी ओर, सब्सक्राइबर को हाई रिटर्न का पेमेंट किया जाता है.

बकाया योगदान के भी पेमेंट करने का ऑप्शन

दोस्तों अगर किसी ग्राहक के पास नियत तारीख पर सेविंग अकाउंट के पर्याप्त राशि नहीं है तो यह योजना बकाया ब्याज के साथ देर हो चुके किस्त का पेमेंट करने का ऑप्शन भी देती है. या हर 1000 रुपए पर 1 रुपए एक्स्ट्रा देना पड़ता है.

जानिए क्या होता है अटल पेंशन योजना के फायदे ?

  • इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह योजना लोगों के मरने के बाद भी उनके परिवार को फायदा पहुंचाते रहेगा.
  • अटल पेंशन योजना के अंदर किसको कितनी पेंशन मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने योगदान राशि कितनी दी है, और अकाउंट कितने साल की आयु में खोला गया है.
  • दोस्तों अगर आप अटल पेंशन योजना में 18 साल की उम्र में जोड़ते हैं और 60 साल की उम्र के बाद हर महीना 5000 रुपए पेंशन चाहिए तो इसके लिए आपको सिर्फ 210 रुपए हर महीना जमा करना होगा.
  • इस स्कीम की खासियत बात यह है कि जो जितने कम उम्र से इसमें पैसा डालना शुरू करेगा उसे उतना ज्यादा लाभ होगा, और जो जितने ज्यादा उम्र से करेगा उसे लाभ उतना कम मिलेगा. 60 साल की उम्र के बाद 1000 रुपए 5000 तक पेंशन ले सकते हैं. 
  • दोस्तों केवल एक हजार रुपए की की मासिक पेंशन पाने के लिए आपको 42 रुपए, 2000 रुपए मासिक पेंशन पाने के लिए 84 रुपया, 3000 रुपए पाने के लिए 126 रुपए और 4000 रुपया की पेंशन के लिए 168 रुपए हर महीना जमा करने होंगे.
  • अटल पेंशन में यह भी सुविधा है कि इसमें राशि जमा की जाती है, उसमें कभी भी बदलाव किया जा सकता है. मतलब कि अपने सुविधा अनुसार बढ़ा घटा सकते हैं
  • अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपया तक के टैक्स बेनिफिट की भी सुविधा मिलती है. वृद्धा पेंशन 2022 सूची,वृद्धा पेंशन 2022 सूची

60 साल से पहले मृत्यु होने पर प्रावधान

दोस्तों अगर 60 वर्ष से पहले ही योजना से जुड़े व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी/ पति इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकते हैं और 60 वर्ष के बाद प्रति महीने पेंशन पा सकते हैं. एक तरीका यह भी है कि उस व्यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद इकट्ठा रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मत हो जाती है तो इकट्ठा रकम उनके हकदार को दे दी जाती है.

जानिए क्या होती है आवेदन के लिए योग्यता ?

  • आवेदक की उमर 18-40 वर्ष के बीच हो.
  • बैंक खाता हो जो आधार कार्ड से लिंक हो.
  • भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.
  • और पहले से अटल पेंशन का लाभार्थी ना हो.
  • न्यूनतम अंशदान की आयु 20 साल है.

वृद्धा पेंशन Status,वृद्धा पेंशन Status,वृद्धा पेंशन ऑनलाइन फॉर्म,वृद्धा पेंशन ऑनलाइन फॉर्म

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Huda.org.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit

.

Leave a Comment