ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Solar Rooftop Subsidy Scheme 2023: आज ही लगवा सोलर पैनल

पीएम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2023: भारत में बिजली की आपात स्थिति कोई नई बात नहीं है। ऐसे में बिजली का बिल भी ज्यादा होता है। नतीजतन, बढ़ते बिजली बिल को नियंत्रित करने के लिए, उन्होंने सूर्य के प्रकाश आधारित ऊर्जा में जाना शुरू कर दिया है, जो उचित है। आप अपने घर में सूरज की रोशनी से चलने वाले चार्जर लगा सकते हैं। इसे अनिवार्य रूप से सोलर रूफटॉप कहा जाता है। PM Solar Rooftop | online application | scheme | subsidy | price list

आप सोलर पैनल एप्लिकेशन के लिए आवेदन करने के लिए राज्यवार डिस्कॉम एंट्रीवे कनेक्ट की जांच कर सकते हैं, सोलर एनर्जी रूफटॉप कैलकुलेटर का उपयोग करके लागत की गणना कर सकते हैं।

अपनी छत पर सूरज की रोशनी से चलने वाले चार्जर लगाएं और बिजली की लागत को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें। एक सोलर रूफटॉप 25 साल तक बिजली देगा और इस सोलर पैनल इंस्टालेशन स्कीम को शुरू करने के खर्च में 5-6 साल में छूट मिलेगी। इसके बाद सूर्यमुखी ऊर्जा से होने वाली ऊर्जा का लाभ अगले 19-20 वर्षों तक निःशुल्क रहेगा। 1 kW सूर्य उन्मुख बिजली के लिए 10 वर्ग मीटर कमरे की आवश्यकता होती है।

केंद्र सरकार 3 kW तक के सूर्यप्रकाश आधारित हाउसटॉप प्लांट्स पर 40% और 3 kW से 10 kW तक 20 प्रतिशत विनियोग देगी। इस सनलाइट बेस्ड हाउसटॉप प्लान के लिए आपको बिजली वाहन कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना चाहिए। अतिरिक्त सूक्ष्मताओं के लिए mnre.gov.in पर जाएं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Solar Rooftop Subsidy Scheme 2022: आज ही लगवा सोलर पैनल

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Solar Rooftop Subsidy Scheme 2023 Highlights:

योजना का नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई
योजना का उद्देश्य इस योजना से नागरिकों को सोलर रूफटॉप के जरिए से बिजली मुहैया कराई जाएगी
योजना का लाभ नागरिकों को बिजली बिल में राहत मिलेगी
योजना के लाभार्थी देश के नागरिक
योजना का साल 2021
सोलर रूफटॉप का भुगतान 5 से 6 साल
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333
अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in

सोलर रूफटॉप प्लान के मानकों में बदलाव:

अपने सभा स्थल में सूर्य चालित ऊर्जा लें। प्रदूषण कम होने से नकदी अलग हो जाती है। अपने सभा स्थल में सूर्य के प्रकाश आधारित चार्जर लगाएं और बिजली की लागत में 30 से 50 प्रतिशत तक की कमी करें। सूरज की रोशनी से चलने वाला चार्जर काफी लंबे समय तक बिजली देगा और इस सोलर रूफटॉप योजना को शुरू करने के खर्च में 5-6 साल में छूट मिलेगी। इसके बाद अगले 19-20 वर्षों तक सूर्य ऊर्जा से चलने वाली ऊर्जा का लाभ निःशुल्क मिलेगा।

सोलर रूफटॉप योजना के तहत, केंद्र सरकार 500 kW की सीमा के सन पावर्ड चार्जर वेंचर्स की स्थापना के लिए 20% एंडोमेंट देगी। स्वयं सूर्य आधारित बिजली संयंत्र का परिचय दें या इसे रेस्को मॉडल पर स्थापित करें (जिसमें रुचि डिजाइनर द्वारा समाप्त की जाएगी)। 1kw सूरज की रोशनी आधारित बिजली के लिए 10 वर्ग मीटर कमरे की आवश्यकता होती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Sandes ऐप डाउनलोड करें और निम्नलिखित के साथ पोर्टल में रजिस्टर करें

चरण 1

  • अपने राज्य का चयन करें
  • अपनी विद्युत वितरण कंपनी का चयन करें
  • अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ईमेल दर्ज करें
  • कृपया पोर्टल से प्राप्त दिशा-निर्देशों का पालन करें

PM सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें:

केंद्र सरकार सौर ऊर्जा योजना के प्राधिकरण स्थल के माध्यम से सौर पैनल सब्सिडी योजना के लिए इंटरनेट आधारित आवेदनों का स्वागत कर रही है। सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कुल प्रणाली इस प्रकार है: – ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार Solarrooftop.gov.in पर जाएं। लैंडिंग पृष्ठ पर, “सौर छत के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें। इसके बाद खुलने वाले अगले पेज पर आपको अपने राज्य के कनेक्शन पर टैप करना होगा।

वर्तमान में आपके सामने सोलर रूफ एप्लीकेशन खुल जाएगी। सभी डेटा भरकर आवेदन प्रस्तुत करें। इस तरह आप Solar Rutop योजना के लिए आवेदन करने का सबसे सामान्य तरीका पूरा कर सकते हैं।

अपने कार्यालय/विनिर्माण संयंत्र के छत पर सोलर पैनल लगाएं:

अपने कार्यालय/विनिर्माण संयंत्र के शीर्ष पर सोलर पैनल लगवाएं और बिजली के खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें। फ्री सोलर पैनल काफी समय तक बिजली देगा और इस सनलाइट बेस्ड रूफ प्लान को शुरू करने का खर्च 5-6 साल में चुकाया जाएगा। इसके बाद सूर्यमुखी ऊर्जा से होने वाली ऊर्जा का लाभ अगले 19-20 वर्षों तक निःशुल्क रहेगा।

1 kW सूर्य उन्मुख बिजली के लिए 10 वर्ग मीटर कमरे की आवश्यकता होती है। सूर्य संचालित हाउसटॉप प्लांट का स्वयं परिचय दें या रेस्को मॉडल पर परिचय दें। सन ओरिएंटेड रूफ प्लान के लिए आपको बिजली वाहन कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।

सन पावर्ड योजना हेल्पलाइन नंबर:

रूफटॉप सोलर स्कीम हेल्पलाइन नंबर: रूफटॉप सोलर पैनल योजना टोल फ्री नंबर – 1800-180-3333 सोलर रूफटॉप इंस्टालेशन के लिए पैनल में शामिल/सुनिश्चित संगठनों की राज्यवार सूची इस कनेक्शन पर दिखाई देनी चाहिए।

सनलाइट आधारित रूफटॉप योजना भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा संचालित और जाँच की जाती है। सोलर रूफटॉप-ग्रिड कनेक्टेड योजना की पूरी सूक्ष्मता सौर ऊर्जा मंत्रालय की प्राधिकरण साइट mnre.gov.in पर दिखाई देनी चाहिए।

एमएनआरई- सोलर रूफटॉप इंस्टालेशन

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) अनुसंधान एवं विकास, बौद्धिक संपदा संरक्षण, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, प्रचार और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों जैसे पवन ऊर्जा, लघु हाइड्रो, बायोगैस और सौर ऊर्जा में समन्वय के लिए जिम्मेदार है। नागरिक सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे सोलर रूफटॉप कैलकुलेटर, एजेंसियों की सूची, इंस्टालेशन अनुरोध, अधिसूचना आदि।

कार्यकारी घंटे

सोमवार-शुक्रवार (09:00 पूर्वाह्न से 05:30 अपराह्न)

पता:

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, लोधी रोड, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, प्रगति विहार, नई दिल्ली, दिल्ली 110003

PM Solar Rooftop योजना क्या है |  PM Solar Rooftop योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं इस स्कीम के बारे में PM Solar Rooftop योजना 2023 |

solar rooftop online application योजना क्या है |  solar rooftop online application योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं इस स्कीम के बारे में solar rooftop online application योजना 2023 |pm solar rooftop subsidy  योजना क्या है | pm solar rooftop subsidy  योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं 

solar rooftop price list  योजना क्या है |  solar rooftop price list  योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं इस स्कीम के बारे में solar rooftop price list योजना 2023 | pm solar rooftop scheme  योजना क्या है | pm solar rooftop scheme  योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं |

PM Solar Rooftop योजना क्या है |  PM Solar Rooftop योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं इस स्कीम के बारे में PM Solar Rooftop योजना 2023 |

solar rooftop online application योजना क्या है |  solar rooftop online application योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं इस स्कीम के बारे में solar rooftop online application योजना 2023 |pm solar rooftop subsidy  योजना क्या है | pm solar rooftop subsidy  योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं 

solar rooftop price list  योजना क्या है |  solar rooftop price list  योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं इस स्कीम के बारे में solar rooftop price list योजना 2023 | pm solar rooftop scheme  योजना क्या है | pm solar rooftop scheme  योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं जानते हैं | 

सारांश (Summary):

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट huda.org.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Updates, Also Follow me For Latest Information
Facebook Page ↗️Click Here
Google News Join Now
↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techguptaji ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

Kisan Online Registration Pm kisan Name update

✅ सोलर सब्सिडी कैसे काम करती है?

Ans: अगर आप 3 kW तक के सोलर रूफटॉप पैनल लगाते हैं, तो सरकार आपको लगभग 40 प्रतिशत की सब्सिडी देगी। वहीं, अगर आप 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको 20 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी (डिस्कॉम) इस योजना को विभिन्न राज्यों में चला रही है।

✅ भारत में सौर प्रणाली पर सब्सिडी राशि क्या है?

Ans: सरकार द्वारा जारी की गई राशि सौर मंडल द्वारा उत्पन्न ऊर्जा के किलोवाट के आधार पर भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, 3kW तक के लिए, सोलर पैनल सब्सिडी कुल लागत का 40% है, जबकि 4kW से 10kW के लिए, यह 20% है।

✅ सोलर एक अच्छा निवेश क्यों है?

Ans: सोलर आपको ऊर्जा बिलों पर पैसे बचाता है।
आप सूर्य से ऊर्जा का उपयोग करते हैं। सौर ऊर्जा की लागत अन्य तरीकों से उत्पादित बिजली की लागत से कम है। जैसे-जैसे आपकी उपयोगिता कंपनी में ऊर्जा की लागत बढ़ती है, आपकी सौर बचत की मात्रा बढ़ती जाती है। pm solar rooftop subsidy

✅ सरकारी सब्सिडी क्या है?

Ans: सब्सिडी भुगतान, कर विराम, या कुछ उद्योगों या आर्थिक क्षेत्रों को सरकारों द्वारा दिए गए आर्थिक समर्थन के अन्य रूप हैं। सब्सिडी का लक्ष्य अर्थव्यवस्था या राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे के प्रमुख हिस्से माने जाने वाले सहायता या समर्थन करना है।

Leave a Comment