उजाला ग्रामीण योजना : ₹100 की कीमत वाला बल्ब मिलेगा है केवल ₹10 रूपए , जानिए कैसे?

|| gramin ujala yojana,yojana gramin list,www.ujala.gov in,ujala yojana registration,gram ujala yojana bihar,gramin ujala yojana apply online ||

Gramin Ujala Yojana: बाजार में एक led बल्ब की कीमत कम से कम 100 रूपए होते हैं। ऐसे में 5 बल्ब खरीदने पर करीब 450 रूपए रुपए की बचत की जा रही है। योजना के माध्यम से बिजली मंत्रालय द्वारा 5 जनवरी 2015 को आरंभ की गई थी।
किसी भी देश का सरकार इसलिए बनाई जाती है कि वह देश का ख्याल रखें। उसे हर तरह की सुविधा देने हैं और कठिनाइयों से दूर कर सकें।  

join telegram channel

gramin ujala yojana

100 रुपया का बल्ब 10 रुपया में कैसे पाये ? 

भारत में भी के प्रत्येक नागरिक को समानता का अधिकार प्रयासों के साथ कई योजनाएं बनाई गई है और लाखों लोग उसमें लाभ ले रहे हैं। केंद्र सरकार ग्रामीण इलाकों में रोशनी करने के लिए सस्ती दरों पर एलईडी बल्ब का बांट रहे हैं गांव को प्रकाशित करने वाली इस योजना का नाम प्रधानमंत्री उजाला योजना है इसके तहत ₹10 की दर से प्रति परिवार को 35 एलइडी बल्ब दिए जा रहे हैं यानी ग्रामीण इलाकों को कोई भी परिवार मात्र ₹50 में 5 एलईडी बल्ब खरीद सकता है जबकि बाजार में एक एलईडी बल्ब की कीमत कम से कम ₹100 है ऐसे में 5 बल्ब खरीदने पर करीब ₹450 की बचत होती है योजना बिजली मंत्रालय द्वारा 5 जनवरी 2015 को ग्रामीण योजना को आरंभ की गई थी। भारत सरकार द्वारा ग्रामीण उजाला योजना का शुरू करने का एक ही कारण बिजली को खफट कम करना भी है। सरकार ने इस योजना 15 से 20 करोड़ ग्रामीण परिवारों के बीच करीब सात करोड़ एलईडी बल्ब बांटने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया गया है इस बल्ब के इस्तेमाल से बिजली की खपत में कमी तो आएगी ही साथ ही गांव के में बिजली बिल भी काम आएगा जिससे लोग कुछ बचत कर सकेंगे। भारत सरकार द्वारा लांच की गई ग्राम उजाला योजना के माध्यम से सी एस एल द्वारा 7 वाट और 12 वाट के हाई क्वालिटी के एलईडी बल्ब मात्र ₹10 में उपलब्ध कराए जाते हैं। एक परिवार के पांच एलईडी बल्ब से अधिक नहीं दिया जाएगा। इस एलईडी बल्ब पर तीन साल गारंटी मिलती है। दिल्ली के अनुसार माध्यम से 5 जुलाई 2022 तक कुल 36,86,59,243 किया जा चुका है।

इस योजना का लाभ कैसे मिल सकता है?

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✔️ लाभ लेने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी होनी चाहिए
✔️ नाम लेने वाले के पास पहले से कोई एलईडी बल्ब नहीं होना चाहिए
✔️ उसके पास आधार कार्ड उपलब्ध होना चाहिए

आवश्यक दस्तावेज
✔️ mobile number
✔️ राशन कार्ड
✔️ पासपोर्ट साइज फोटो
✔️ आधार कार्ड
✔️ ऐड्रेस प्रूफ

सरकारी आंकड़ों के अनुसार एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करके प्रतिवर्ष 47,87 MN KWH
उर्जा की बचत की जा सकती है। एलईडी बल्ब की लागत 19,151 करोड़ रुपए प्रति वर्ष तक आती है। इस बालों को खरीदने के लिए अपने बिजली केंद्र से संपर्क किया जा सकता है।

join telegram channel

2015 में लॉन्च हुआ था प्रोग्राम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 5 जनवरी 2015 को ज्योति बाय डबल लेंस फॉर ऑल योजना लॉन्च किया गया था बड़ा जीरो सब्सिडी बाला स्वदेशी प्रोग्राम बन गया। जो महंगी बिजली और कुछ उत्सर्जन के समस्याओं को समाधान करता है। पीले बल्ब से बिजली खपत बहुत ज्यादा होता है जिसके मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा एलईडी बल्ब को प्रोग्राम लॉन्च किया गया।

अब तक बांटे इतने एलइडी बल्ब

अभी तक उजाला स्कीम के तहत देश भर में 36.78 करो से अधिक एलइडी बल्ब लाइट को डिस्ट्रीब्यूटर हो गया है जो सभी राज्यों में मदद से घरों के वार्षिक बिजली बिलों में स्थानीय उपभोक्ता के पैसा बचाना है तथा भारत की आर्थिक स्थिति और योगदान करने में सक्षम बनाना है। उजाला स्कीम के चलते 2014 में एलईडी बल्ब को रिटेल कमी कीमतों में काफी कमी आई थी। उस समय 300 से ₹400 में बल्ब की दर से बिकने वाला एलईडी बल्ब की कीमत घटकर ₹70-80 रूपए हो गई थी। उस के लिए सस्ती ऊर्जा उपलब्ध कराने के अलावा इस प्रोग्राम से भारी मात्रा में ऊर्जा भी बचत होती थी। उजाला स्कीम अभी तक 47,778 मिलियन किलोवाट प्रति घंटा की वार्षिक ऊर्जा की बचत होती है। gram ujala yojana bihar


एलईडी बल्ब की कीमत है क्या?

उजाला स्कीम के तहत मिलने वाले एलईडी बल्ब की कीमत 70 रूपए होती है, कस्टमर को इसके लिए केवल ₹10 ही देने होते हैं, उसको बिजली बिल में आसान किस्तों में वसूल किया जाता है इसके अलावा एलइडी ट्यूब लाइट की कीमत ₹220 रुपए और पंखे की कीमत 1110 रुपए हैं।

✔️ मिला 35,000 लोगों को रोजगार
✔️ उजाला Scheme में न बल्कि क लोगों को रोजगार मिला।


उजाला कार्यक्रम का पिछला प्रक्षेपण

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

एनटीपीसी, पीएफसी, आरईसी और पावर ग्रिड संयुक्त उद्यम कंपनी उजाला कार्यक्रम के तहत ₹70 प्रति बल्ब की दर से 36.50 करोड़ से ज़्यादा एलईडी बल्ब निकल चुकी है। जिसमे से केवल 20% बल्ब ही ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचे हैं। उजाला कार्यक्रम ट्यूब लाइट, एनर्जी एफिशिएंसी पंखे, स्ट्रीट लाइट, स्मार्ट मीटर, इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल, EV चार्जिंग आदि भी इसमें शामिल है।

9324 करोड़ यूनिट की बचट जानिए पूरी जानकारी

आपको ऊपर बताया सरकार द्वारा ₹10 प्रति एलईडी की दर से 15 से 20 करोड़ को तीन से चार बल दिया जाएंगे जिससे ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों बिजली की बचत होगी। इस योजना के तहत अब तक उजाला कार्य के माध्यम ₹70 प्रति बल्ब की दर से 36.50 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब बट चुके हैं और अब इसमें से 20% बल्ब ग्रामीण क्षेत्र में बांटे गए हैं। यदि इस योजना को जनवरी 2021 में लागू किया जाता है तो लगभग 9324 करोड़ यूनिट सालाना बचत होगी और 7.65 करोल टन सालाना कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी।gramin ujala yojana,gramin ujala yojana,gramin ujala yojana,gramin ujala yojana,yojana gramin list,yojana gramin list.,yojana gramin list,yojana gramin list, gram ujala yojana bihar, gram ujala PM Gramin Ujala Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

जैसे कि आपको ऊपर बताया कि सरकार द्वारा अभी इस योजना के केवल घोषणा ही की गई है अभी इस योजना को लागू नहीं हुवा है। PM Gramin Ujala योजना को आगामी साल के जनवरी के पहले हफ्ते में लागू किया जाएगा। जैसे ही इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के द्वारा से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रदान करेंगे। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई होती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। www.ujala.gov in, www.ujala.gov in, www.ujala.gov in, www.ujala.gov in, www.ujala.gov in, www.ujala.gov in, ujala yojana registration, ujala yojana registration, ujala yojana registration, ujala yojana registration

FAQ’S PM Gramin Ujala Yojana 2022

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को सस्ती दरों पर LED बल्ब प्राप्त होंगे जिससे की उन्हें बिजली के बिल में राहत मिलेगी साथ ही योजना के द्वारा वे स्वच्छ ऊर्जा भी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2022 क्या है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2022 को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में सस्ती दरों पर LED बल्ब का वितरण किया जायेगा।

1 thought on “उजाला ग्रामीण योजना : ₹100 की कीमत वाला बल्ब मिलेगा है केवल ₹10 रूपए , जानिए कैसे?”

Leave a Comment