Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल के निवेश में मिलेंगे 14 लाख से ज्यादा

Post Office Scheme,पोस्ट ऑफिस स्कीम,पोस्ट ऑफिस बेस्ट स्कीम,post office saving schemes,post office interest rates 

Post office Senior Citizen Savings Schemes : मेलिंग स्टेशन अपने ग्राहकों के लिए कई असाधारण लाभकारी योजनाएं चलाता है। इसमें व्यक्तियों के लिए योजनाएँ हैं, सभी बातों पर विचार किया गया है। यदि आप भी सुरक्षित अटकलें लगाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको कुछ ही वर्षों में एक टाइकून बनने का अवसर मिलता है।

Post office Saving Scheme : मेलिंग स्टेशन अपने ग्राहकों के लिए कई अविश्वसनीय लाभकारी योजनाएं चलाता है। इसमें व्यक्तियों के लिए योजनाएँ हैं, सभी बातों पर विचार किया गया है। सुरक्षित कयास लगाने के लिए, आपको केवल कुछ वर्षों में एक टाइकून बनने का अवसर मिलता है। आज हम आपको ‘डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना’ के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपको 7.4 प्रतिशत की दर से राजस्व प्राप्त होता है। यानी सीधी-सीधी अटकल से आप महज 5 साल में 14 लाख रुपये की अपार संपत्ति बना सकते हैं। Post Office Scheme,पोस्ट ऑफिस स्कीम,पोस्ट ऑफिस बेस्ट स्कीम,पोस्ट ऑफिस बेस्ट स्कीम

Post Office Scheme,पोस्ट ऑफिस स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में खुलवाएं खाता

आपके इस्तीफा देने की स्थिति में मेल सेंटर में चल रहा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) प्लॉट आपके लिए ज्यादा फायदेमंद और बेहतर है। अपने जीवन भर के लाभ को ऐसे स्थान पर लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो सुरक्षित हो और साथ ही लाभ भी देता हो।

SCSS में रिकॉर्ड खोलने के लिए उम्र 60 साल होनी चाहिए। इस प्लान में सिर्फ 60 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति ही रिकॉर्ड खोल सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों ने वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) लिया है, वे भी इस योजना में एक रिकॉर्ड खोल सकते हैं। post office saving schemes ,post office saving schemes,post office interest rates

Post office Scheme Highlights

आर्टिकल किसके बारे में है पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम
किस ने लांच की स्कीम भारत सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
साल 2022
स्कीम उपलब्ध है या नहीं उपलब्ध
उद्देश्य लोगों के अंदर बचत करने की आदत को उच्च ब्याज दर तथा कर में छूट प्रदान करके बढ़ावा देना।
ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in

हर एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट को समय से पहले तैयार रखें

मेल सेंटर में किसी भी योजना के तहत डालने से पहले, आपको गारंटी देनी चाहिए कि हर एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड आपके पास उपलब्ध है या नहीं। यदि आप किसी रिपोर्ट के खोने का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको रिकॉर्ड खोलने से पहले उन रिकॉर्ड्स को प्राप्त करना होगा। post office interest rates

डाकघर बचत योजना की पात्रता

  • डाकघर बचत योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • निवास का प्रमाण

पांच साल में ऐसे मिलेंगे 14 लाख से ज्यादा!

यदि आप वरिष्ठ नागरिक योजना में 10 लाख रुपये की एकमुश्त राशि का योगदान करते हैं, तो उस समय, 7.4 प्रतिशत (भवन) प्रति वर्ष की ऋण लागत की गति से, उदाहरण के लिए विकास पर 5 वर्षों के बाद, कुल वित्तीय समर्थकों को राशि 14,28,964 रुपये होगी। यहां आपको ब्याज के तौर पर 4,28,964 रुपये का फायदा मिल रहा है.

1000 रुपए में खुल सकता है रिकॉर्ड

इस प्लान में एक रिकॉर्ड खोलने के लिए आधार ऐड अप 1000 रुपये है। इसके अलावा आप इस रिकॉर्ड में 15 लाख रुपये की सीमा से अधिक नहीं रख सकते। इसके अलावा अगर आपका रिकॉर्ड ओपनिंग अमाउंट एक लाख रुपए से कम है तो आप पैसे देकर भी रिकॉर्ड खोल सकते हैं। साथ ही एक लाख रुपये से अधिक का रिकॉर्ड खोलने के लिए आपको एक चेक देना होगा।

मैच्योरिटी पीरियड कितना है

SCSS का विकास समय 5 वर्ष है, फिर भी इस बार के ब्रेकिंग पॉइंट को भी आर्थिक समर्थक की इच्छा मानकर बढ़ाया जा सकता है। जैसा कि इंडिया पोस्ट साइट पर दिए गए आंकड़ों से संकेत मिलता है, आप इस योजना को विकास के बाद बहुत लंबे समय तक विस्तारित कर सकते हैं। इसका विस्तार करने के लिए आपको मेल सेंटर में जाकर आवेदन करना होगा।

चार्ज अपवाद

शुल्क पर चर्चा करते हुए, यदि SCSS के तहत आपकी लाभ राशि प्रत्येक वर्ष के लिए 10,000 रुपये से अधिक हो जाती है, तो आपका TDS काटना शुरू हो जाता है। किसी भी स्थिति में, इस योजना में ब्याज आयकर अधिनियम के क्षेत्र 80C के तहत समाप्त हो जाता है।

(FAQs) Post office Saving Scheme

प्रश्न: क्या डाकघर की योजनाएं सुरक्षित हैं?

गारंटीड रिटर्न: सरकार समर्थित बचत योजना के रूप में, डाकघर सावधि जमा निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प है और गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है। उल्लेखनीय ब्याज दर: डाकघर सावधि जमा 6.7% की ब्याज दर प्रदान करता है।

प्रश्न: डाकघर बचत योजना कैसे काम करती है?

डाकघर बचत खाता पूरे भारत में डाकघर द्वारा प्रदान की जाने वाली एक जमा योजना है। खाता शेष राशि पर एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करता है। यह व्यक्तिगत निवेशकों के लिए एक लाभकारी योजना है जो अपनी वित्तीय संपत्ति के एक महत्वपूर्ण हिस्से का निवेश करके एक निश्चित ब्याज दर अर्जित करना चाहते हैं।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना में निवेश कैसे करें?

डाकघर मासिक आय योजना अनिवार्य रूप से स्थिर आय के साथ कम जोखिम वाली है। एक निवेशक हर महीने 4.5 लाख रुपये तक और संयुक्त खाते के मामले में 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है और हर साल 66 प्रतिशत ब्याज कमा सकता है। निवेशक के पास एमआईएस खाता होना चाहिए।

 

 

Leave a Comment