Pradhanmantri Balika Anudan Yojana , प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2021

|| Pradhanmantri Balika Anudan Yojana , apply for Pradhan mantri balika anudan Yojana , balika anudan Yojana 2021-22 , balika anudan Yojana registration form ,प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना,बालिका अनुदान योजना आवेदन ||

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बालिकाओं को लाभ देने के लिए बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की गई है । इस योजना के तहत बालिकाओं के विवाह के लिए सरकार के द्वारा अनुदान दिए जाते हैं जिसके लिए आवेदन करना होता है । आज के इस आर्टिकल में आप प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना (Pradhanmantri Balika Anudan Yojana) से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करेंगे ।

pradhanmantri balika anudan Yojana

[su_button url=”https://liveyojana.com/” target=”blank” style=”soft” background=”#e43c41″ color=”#000000″ size=”13″ wide=”yes” text_shadow=”0px 0px 0px #000000″]READ THIS POST IN ENGLISH[/su_button]

Table of Contents

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana , प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना ।

हमारे देश में कई गरीब परिवार ऐसे भी हैं जिनमें बालिकाओं को बोझ समझा जाता है क्योंकि कुछ गरीब परिवार ऐसे होते हैं जिनके पास बालिकाओं के भरण-पोषण या उनके विवाह के लिए आर्थिक कमजोरी यानी पैसे की कमी होती है जिस वजह से वह बालिकाओं को या तो अभिशाप मानते हैं या फिर उन्हें बोझ समझते हैं । ऐसी समस्या को दूर करने के लिए हमारी सरकार ने बालिकाओं के लिए समय-समय पर बहुत सारी योजनाएं की शुरुआत की है ।

इसी बीच सरकार ने बालिका अनुदान योजना(Pradhanmantri Balika Anudan Yojana) भी शुरू कर दिया है जिसके तहत इन बालिकाओं को प्रोत्साहन की राशि दी जाती है । बालिका अनुदान योजना के तहत बालिकाओं के शादी के समय सरकार के द्वारा अनुदान दिया जाता है ।

बालिका अनुदान योजना क्या है ?/ what is balika anudan Yojana ?

बालिका अनुदान योजना भारत सरकार की आगामी योजनाओं में से है, इस योजना को 2021 तक केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया जा सकता है जिसके तहत गरीब और बीपीएल परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं के विवाह के लिए सरकार के द्वारा 50-50 हजार की रकम अनुदान के तौर पर दी जा सकती है ।

बालिका अनुदान योजना के तहत गरीब और बीपीएल परिवार के अधिकतम दो लड़कियों के विवाह हेतु दी जाने वाली सहायता राशि ₹50000 तक की होगी ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के उद्देश्य /objective of the PM balika anudan Yojana ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के उद्देश्य निम्नलिखित हैं ।

  1. बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली लड़कियों के विवाह के समय आर्थिक सहायता प्रदान करना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है ।
  2. ➡ इस योजना का एक और उद्देश्य लिंगानुपात की समस्या को कम करना है इस योजना से लड़कियों के जन्म को बढ़ावा दिया जाएगा ।
  3. ➡ गरीब परिवार और बीपीएल परिवार की लड़कियों को शादी के समय आर्थिक सहायता के साथ उचित चिकित्सा प्रदान करना भी इसका एक उद्देश्य है ।
  4. बालिका अनुदान योजना (Pradhanmantri Balika Anudan Yojana) के तहत महिला संरक्षण को भी बढ़ावा दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए पात्रता /eligibility and criteria for balika anudan Yojana

बालिका अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता का होना आवश्यक है ।

  • बालिका अनुदान योजना के तहत आवेदन सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग (BPL) ही कर सकते हैं ।
  • ⏩ इस योजना के तहत कानूनी रूप से अगर कोई बालिका गोद ली हुई भी है तो उसे पात्र लाभार्थी माना गया है ।
  • ⏩ इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के माता या पिता किन्ही में से कोई एक कम से कम 1 वर्ष तक निर्माण श्रमिक होने चाहिए तथा अंशदान भी जमा किया हुआ होना चाहिए ।
  • ⏩ सरकार के द्वारा बालिकाओं की शादी के लिए चलाई गई किसी और योजना के तहत लाभार्थी ने पहले से लाभ नहीं लिया हुआ हो । (बालिकाओं के शादी के लिए सरकार बहुत सारी योजनाएं चलाती है । जैसे कि शादी शगुन योजना )
  • ⏩ वैसे तो बालिका अनुदान योजना के तहत परिवार की एक बालिका को ही लाभ दिया जाता है लेकिन परिवार की दूसरी बालिका को भी तब पात्र माना जाएगा जब परिवार में दोनों संतान लड़कियां ही हो ।

पीएम बालिका अनुदान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज /Required document for PM balika anudan Yojana

  • ✅ आधार कार्ड
  • ✅ बैंक खाता पासबुक
  • ✅ शादी कार्ड
  • ✅ पासपोर्ट साइज फोटो
  • ✅ राशन कार्ड
  • ✅ परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • ✅ बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • ✅ मूल निवासी प्रमाण पत्र

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana , प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना ।आवेदन , रजिस्ट्रेशन फॉर्म ,पात्रता । योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दिए गए वीडियो को देखकर प्राप्त कर सकते हैं 

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए आवेदन /how to apply for PM balika anudan Yojana

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2021 registration form :- योजना में आवेदन के लिए केंद्र सरकार द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी प्रदान नहीं की गई है जब तक केंद्र सरकार के द्वारा योजना को लांच नहीं कर दिया जाता है इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी जा सकती है ।उम्मीद तो यही है कि केंद्र सरकार के द्वारा जल्द ही इस योजना को लांच किया जाएगा और इसके लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट बनाई जाएगी जिस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकेगा ।

वैसे जब भी सरकार इस योजना को लांच करेगी हम आपको इसी आर्टिकल में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बता देंगे तब तक के लिए आप हमारे इस पेज को बुकमार्क कर के रख सकते हैं । या फिर आप इस आर्टिकल को समय-समय पर चेक भी कर सकते हैं ।

PM Balika Anudan Yojana Highlights

🔥 Name  of Scheme Balika Anudan Yojana
🔥 Introduced by central Govt
🔥 Motive To Provide economic support to poor and BPL family
🔥 Beneficiary All Citizen of the country [GIRLS]
🔥 Start Date to Apply Available Soon
🔥 Category Central Government Scheme
🔥 Last date to Apply Not Yet Declared
🔥 Mode of Application Online
🔥 Official website Announced Soon (for uttar pradesh click here)

विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ।

1. विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप जा सकते हैं ।

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद नए पंजीकरण पर आपको क्लिक करना होगा , आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस जाति के लिए आवेदन करना चाहते हैं सामान्य, सुचित जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कि जो भी श्रेणी है वह आपको चुनना होगा ।

3. अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही-सही भरनी है । फॉर्म कुछ इस प्रकार का होगा जैसा नीचे दिखाया गया है ।

विवाह अनुदान योजना

4. जैसे ही आप ऑनलाइन फॉर्म को सही से भर लेते हैं आपको जमा करें पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका फॉर्म उत्तर प्रदेश सरकार के पास पहुंच जाएगा ।

5. जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट करें पर क्लिक करते हैं ध्यान रखना है कि इस फॉर्म के प्रति कॉपी को आपको प्रिंट कर रख लेना है , और इस प्रिंट किए गए प्रति कॉपी को आपको संबंधित जनपद के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में जाकर जमा कर इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी है , ऑफलाइन फॉर्म जिला कल्याण विभाग में जमा करना आपके लिए अनिवार्य है ।

विवाह अनुदान योजना हेतु कुछ आवश्यक जानकारियां

  1. 1. इस योजना हेतु वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा लाभार्थी आय प्रमाण पत्र दर्ज करना आवश्यक नहीं है , इस योजना में आवेदन के लिए लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भर सकते हैं ।
  2. 2. विवाह अनुदान हेतु आवेदन शादी के दिनांक से 90 दिन पहले ही स्वीकार की जाएगी , या शादी के 90 दिन बाद तक स्वीकार किया जाएगा ।
  3. 3. विवाह अनुदान हेतु आवेदन में लड़की की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  4. 4. विवाह अनुदान हेतु एक परिवार अपनी दो पुत्रियों के लिए ही आवेदन कर सकता है , दो पुत्री से अधिक के लिए अनुदान अमान्य होगा ।

नोट:- विवाह अनुदान योजना इस पोस्ट के माध्यम से केवल उत्तर प्रदेश के लिए ही बताई गई है, हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि हर राज्य के अंतर्गत बेटी की शादी के लिए कोई न कोई योजना चलाई जाती है आपके राज्य में इस योजना का नाम कुछ अलग हो सकता है आप इसकी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं ।

FAQ PM Balika Shadi Anudan Yojana

⏩ प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ? /what is Pradhan mantri balika anudan Yojana ?

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है जो बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लांच की जाएगी । इस योजना के तहत बालिका के विवाह पर सरकार ₹50,000 का आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ।

⏩ बालिका अनुदान योजना के लिए कौन पात्र है ? /who is eligible for balika anudan Yojana ?

बालिका अनुदान योजना के लिए वैसे सभी बालिका पात्र हैं जिनकी विवाह की उम्र हो चुकी है और जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हैं साथ ही बीपीएल वर्ग के परिवार भी इसके तहत लाभार्थी हैं ।

⏩ बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार कितना अनुदान देती है और यह अनुदान कितनी बालिकाओं के लिए होता है ?

बालिका अनुदान योजना (Pradhanmantri Balika Anudan Yojana) के तहत वैसे तो एक ही बालिका पात्र होती है जिस को ₹50000 का अनुदान विवाह के समय दिया जाता है लेकिन कुछ विशेष स्थिति में दो पुत्री(बालिका) जो एक ही परिवार से हैं उनको भी लाभ दिया जा सकता है ।

⏩ बालिका अनुदान योजना के तहत कौन से राज्य शामिल हैं ? /which state is covered under balika anudan Yojana ?

बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है तो जब भी इस योजना को लांच किया जाएगा तो हर राज्य के लिए यह लाभकारी योजना रहेगी ।

नोट :- उम्मीद करते हैं अब आपको प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपको बालिका अनुदान योजना से संबंधित कुछ पूछना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

✔️ प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है जो बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लांच की जाएगी । इस योजना के तहत बालिका के विवाह पर सरकार ₹50,000 का आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ।

✔️ बालिका अनुदान योजना के लिए कौन पात्र है ?

बालिका अनुदान योजना के लिए वैसे सभी बालिका पात्र हैं जिनकी विवाह की उम्र हो चुकी है और जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हैं साथ ही बीपीएल वर्ग के परिवार भी इसके तहत लाभार्थी हैं ।

✔️ बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार कितना अनुदान देती है और यह अनुदान कितनी बालिकाओं के लिए होता है ?

बालिका अनुदान योजना (pradhanmantri balika anudan Yojana) के तहत वैसे तो एक ही बालिका पात्र होती है जिस को ₹50000 का अनुदान विवाह के समय दिया जाता है लेकिन कुछ विशेष स्थिति में दो पुत्री(बालिका) जो एक ही परिवार से हैं उनको भी लाभ दिया जा सकता है ।

✔️ बालिका अनुदान योजना के तहत कौन से राज्य शामिल हैं ?

बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है तो जब भी इस योजना को लांच किया जाएगा तो हर राज्य के लिए यह लाभकारी योजना रहेगी ।
नोट :- उम्मीद करते हैं अब आपको प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपको बालिका अनुदान योजना से संबंधित कुछ पूछना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

5 thoughts on “Pradhanmantri Balika Anudan Yojana , प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2021”

  1. भाई आप ने पुश Notification के लिए कोन सी plugin यूज़ की है. जरा बताना मुझे भी, ; Contect Number 7568229642

    Reply

Leave a Comment