Railway Jobs 2022: 12वीं पास युवाओं के लिए निकली रेलवे में बंपर भर्ती

Railway Jobs 2022,railway jobs online,indian railway jobs vacancy,भारतीय रेल भर्ती 2022 

Railway jobs 2022: रेलवे में नौकरी उम्मीदवारों के लिए एक अवसर है, दक्षिण पूर्व रेलवे ने विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली है. यदि परीक्षा पास कर लिए हैं और आप किसी कारण से आगे की पढ़ाई करने में असमर्थ है तो भी आप सेंट्रल गवर्नमेंट के कई विभागों में नौकरी पा सकते हैं आपको बता दें कि भारतीय रेलवे में 12वीं पास के लिए नौकरियां आवंटन की जाती है अर्थात भारतीय रेलवे विभाग में अधिकांश नौकरियां 12वीं पास के लिए ही होती है। railway jobs online,railway jobs online

join telegram channel

Railway Jobs 2022,भारतीय रेल भर्ती 2022

Table of Contents

भारतीय रेलवे भर्ती 2022

इंडियन रेलवे एशिया का सबसे और दुनिया में दो सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारतीय रेखा क्यूट विक्रांत 1986 में किया गया था। भारतीय रेलवे कुल 17 शाखाए हैं। भारतीय रेलवे में अनुमान लाख कर्मचारी काम करते हैं। ग्रुप सी तहत भारतीय रेलवे में 12वीं पास उम्मीदवार विभिन्न पद पर नौकरी पा सकते हैं। railway jobs online,railway jobs online,railway jobs online

रेलवे ग्रुप सी | Railway group C

Railway jobs 2022: आयु सीमा
इन पदों (Railway Bharti 2022 ) पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

रेलवे ग्रुप C के लिए उम्र सीमा क्या होनी चाहिए ?

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत ग्रुप सी के 21 पदों को भरा जाएगा. वहीं उम्र सीमा 18 से 25 साल निर्धारित की गई है. इसमें आरक्षण के दायरे में आने वाले कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं। railway jobs online,railway jobs online,भारतीय रेल भर्ती 2022 ,भारतीय रेल भर्ती 2022 

रेलवे ग्रुप सी का क्या काम होता है?

ग्रुप C: यह रेलवे की सबसे पॉपुलर कैटेगरी मानी जाती है।
नॉन-टेक्नीकल पोस्ट: क्लर्क, टिकट कलेक्टर, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, कमर्शियल एप्रेन्टाइस, ट्रैफिक एप्रेन्टाइस, असिस्टेंट लोको पॉयलट आदि।
टेक्नीकल पोस्ट: रेलवे के ही विभिन्न विभागों में इंजीनियर्स की पोस्ट पर इनकी नियुक्ति की जाती है।

रेलवे ग्रुप C में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए ?

लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे।

join telegram channel

12th Pass Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और आवेदन करने की अंतिम तिथि नजदीक आ चुकी है. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है वह इसके आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ के जरिए आवेदन कर सकते हैं।
                                                                                                 कुल 21 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के तहत लेवल 2,3,4,5 के पदों (Railway sports quota recruitment 2022) पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए 26 जुलाई 2022 से आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

12th Pass Railway Jobs 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता

केवल 4 और 5 के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। लेवल दो और तीन के पदों के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। और साथ ही उस कैंडिडेट से संबंधित खेल में राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा भी लिया हो, अधिक शैक्षणिक योग्यता और इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी उस कैंडिडेट्स को आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। भारतीय रेल भर्ती 2022 

Railway Jobs 2022 Online Apply

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/प
  • अब होम पेज पर खेल कोटा भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें.
  • अभी मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारियों को दर्ज करें और दस्तावेजों को अपलोड करें.
  • अब एक बार और सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें और सब्मिट के बटन पर क्लिक करें.
  • आगे की जरूरत के लिए अपने आवेदन पत्र डाउनलोड (Download) कर लें और इस का प्रिंट निकलवा लें।

आवेदन शुल्क

UR/OBC के लिए परीक्षा शुल्क ₹500/- है और SC/ST/PwD श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क ₹250/- है. बैंक ड्राफ्ट / आईपीओ एफए और सीएओ, दक्षिण पूर्व रेलवे, गार्डन रीच -700043 के पक्ष में जारी किया जाना चाहिए, जो जीपीओ / कोलकाता में देय है। भारतीय रेल भर्ती 2022 

ग्रुप सी का क्या मतलब है?

ग्रुप सी  यह वह कर्मचारी हैं जो ग्रुप बी के बाद आते हैं और ग्रुप बी की देखरेख में काम करते हैं। भारत में सबसे ज्यादा यही कर्मचारी नियुक्त किए जाते हैं। एसएससी के द्वारा इन्हें नियुक्त किया जाता है। इसमें head clerk, typist, tax assistant, telephone operator, stenographer और समान पद वाले आ जाते हैं।

रेलवे ग्रुप सी का वेतन कितना मिलता है?

कर्मचारियों को वेतन के अलावा महंगाई भत्ते, हाउस रेंट अलाउंस और ऐसे अन्य लाभ प्राप्त होते है। यानी कि लगभग 22,500-25,380 प्रतिमाह आपको वेतन मिलता है।

रेलवे ग्रुप C में कौन कौन-सी पोस्ट होती है?

ग्रुप C में पद होते हैं: सहायक स्टेशन मास्टर, गार्ड्स, क्लर्क, टिकट कलेक्टर, ट्रैफिक अप्रेंटिस, स्टेनोग्राफर इत्यादि. इन पदों को सबऑर्डिनेट पोस्ट भी कहा जा सकता है।

रेलवे ग्रुप-डी का मतलब क्या होता है?

रेलवे में ग्रुप डी के तहत बड़ी संख्या में नियुक्ति की जाती है. ग्रुप डी के तहत गैंग मैन, स्विचमैन, ट्रैक मैन, गेटमैन, केबिन मैन, लीवर मैन, प्वॉइंट्स मैन, शंटर, की मैन, वेल्डर, फिटर, पोर्टर, ट्रैक मेनटेनर, आदि पदों पर युवाओं को नियुक्त किया जाता है।

ग्रुप-D में कौन-कौन से पद होते हैं ?

रेलवे ग्रुप डी का पद एक सहायक का पद होता है। जिसके अंतर्गत कई सारे पदों पर भर्ती होती हैं। जैसे – हेल्पर, गेटमैन , इलेक्ट्रीशियन, हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक पॉइंटसमैन, पोर्टर, स्वीपर, हमाल, ट्रैक मैंटनेर आदि।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

ग्रुप-डी में क्या काम होता है?

रेलवे ग्रुप D न्यूनतम भुगतान के साथ एक बेसिक रेलवे जॉब है, आप पटरियों के देखभालकर्ता या सहायक के रूप में कार्य करेंगे. आपके कार्य में पटरियों, रेलवे कोच, डिपार्टमेंट, स्टोर इत्यादि का रख-रखाव शामिल होगा. कार्य आपको मिलने वाली पोस्ट पर निर्भर करेगा।

ग्रुप-डी में कितना वेतन मिलता है?

आरआरबी ग्रुप डी पे स्केल, यानी आरआरबी द्वारा निर्धारित ग्रुप डी भर्ती में चयनित उम्मीदवारों का Basic Pay 18,000 रुपये/माह है। कर्मचारियों को वेतन के अलावा महंगाई भत्ते, हाउस रेंट अलाउंस और ऐसे अन्य लाभ प्राप्त होते है। यानी कि लगभग 22,500-25,380 प्रतिमाह आपको वेतन मिलता है।

रेलवे ग्रुप-डी में क्या-क्या करना पड़ता है?

भारतीय रेलवे में ग्रुप-डी न्यूनतम भुगतान के साथ एक बेसिक रेलवे जॉब है। इस पोस्‍ट पर रहकर आप पटरियों के देखभालकर्ता या सहायक के रूप में कार्य करेंगे। आपके कार्य में पटरियों, रेलवे कोच, डिपार्टमेंट, स्टोर इत्यादि का रखरखाव शामिल होगा।

रेलवे ग्रुप-डी में सबसे अच्छी नौकरी कौन-सी है ?

ग्रुप D : रेलवे में यह सबसे लोअर कैटेगरी मानी जाती है। इनमें भी भर्ती रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRBs) के जरिए की जाती है। इसके तहत ट्रैकमैन, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन, गनमैन, कैबिनमैन, हेल्पर, प्यून आदि पोस्ट्स पर नियुक्ति की जाती है।

ग्रुप डी के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए ?

अगर आप भारतीय रेलवे के Group D के पदो के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आप कम से 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही, विभिन्न पोस्ट के अनुसार आईटीआई (ITI) होना भी ज़रूरी है. अगर आप भारतीय रेलवे के Group D के पदो के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

रेलवे में सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी होती है ?

NTPC – non technical popular category – इसमे, TT, सिग्नल maintainer, सहायक स्टेशन मास्टर, इत्यादि आते हैं
Running स्टाफ – इसमें Loco Pilot aur Train goods guard कैटेगरी होती है इनका payment सभी सरकारी group C नौकरी में सबसे ज्यादा होती है।
Technician- ये ITI पास केटेगरी के होते हैं। indian railway jobs 2022

ग्रुप-डी में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे।

ग्रुप-डी में मेडिकल कैसे होता है?

रेलवे का मेडिकल टेस्ट कैसे होता है? उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे पीईटी से गुजरते समय पर्याप्त सावधानी बरतें ताकि खुद को या अपने आसपास के लोगों को कोई चोट न लगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान हुई किसी भी चोट या क्षति के लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं होगा।

ग्रुप-डी में कितने पेपर होंगे ?

इसमें जनरल साइंस के 25 सवाल, गणित के 25 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के 20 सवाल शामिल होंगे। गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग के तौर पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों पर आधारित होगा।

रेलवे ग्रुप-डी में कितना छुट्टी है?

किसी कर्मचारी के खाते में 258 दिन से 300 दिन तक की छुट्टियां जमा होने के बाद अगली छमाही में 15 दिन की छुट्टियां अलग से जमा की जाती है। एक बार में अधिकतम 180 दिन तक की छुट्टी दी जा सकती है।

ग्रुप-डी का फिजिकल में क्या-क्या होता है?


पुरुष उम्मीदवार (Male Candidates)

आपको 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी के लिए 35 किलो वजन उठाने और ले जाने में सक्षम होना चाहिए। आपको एक मौके में 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी के लिए दौड़ने में सक्षम होना चाहिए।

  • ग्रुप डी रेलवे में आयु सीमा OBC
    आरआरबी ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18-33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • रेलवे ग्रुप डी में हाइट कितनी होनी चाहिए?
    पुरुष अभ्यर्थी को 35 किलो भार लेकर 100 मीटर तक ले जाना होगा इसके लिए उसे 2 मिनट का समय दिया जाएगा।
    महिलाअभ्यर्थी को 20 किलो भार लेकर 100 मीटर तक ले जाना होगा इसके लिए उसे 2 मिनट का समय दिया जाएगा
  • 12वीं के बाद रेलवे की तैयारी कैसे करें?
    यदि आप 12 वीं के तुरन्त बाद रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं। तो रेलवे ग्रुप C और ग्रुप D के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप C के कुछ पदों के लिए ग्रैजुएशन कोर्स जरूरी होता है। तथा ग्रुप D के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन 10वीं पास होना चाहिए। Railway Jobs 2022,Railway Jobs 2022,Railway Jobs 2022,indian railway jobs vacancy,indian railway jobs vacancy,indian railway jobs vacancy,indian railway jobs vacancy

FAQ’S Railway Jobs 2022

रेलवे की नौकरी के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

रेलवे में आप 10वी, 12वीं, ग्रैजुएशन, मेडिकल और इंजीनियरिंग डिग्री के बाद रेल विभाग के अलग-अलग स्तर पर नौकरी कर सकते हैं। रेलवे ग्रुप ए के पदों पर UPSC के जरिये भर्ती की जाती है। ग्रुप A और ग्रुप B ऑफीसर कटेगरी के पद होते हैं। ग्रुप ए के पदों पर नौकरी करने के लिए ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए।

रेलवे में कितने एग्जाम होते हैं?

कुल 21 आरआरबी और 16 आरआरसी हैं। भारतीय रेलवे में ग्रुप ए और बी पदों पर भर्ती सिविल सेवा और इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ईएसई) के माध्यम से की जाती है।

4 thoughts on “Railway Jobs 2022: 12वीं पास युवाओं के लिए निकली रेलवे में बंपर भर्ती”

Leave a Comment