Student Credit Card Yojana : स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन

student credit card yojana,bihar student credit card,bsccs,क्रेडिट कार्ड योजना 2022,student credit card online 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2016 को राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोन के लिए उपलब्ध कराया गया था। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के छात्र एवं छात्राओं को ₹400000 तक लोन वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की भागीदारी सिर्फ 12वीं पास स्टूडेंट ही हो सकते हैं। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन लेने वाला छात्र एवं छात्राओं को किसी भी तरह का ब्याज की लगन देने की कोई जरूरत नहीं है।

student credit card yojana,bsccs,क्रेडिट कार्ड योजना 2022

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन 

इस योजना के कारण गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी भी आगे की पढ़ाई कर पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के छात्र एवं छात्राओं को केवल 4 लाख तक ही वित्तीय सहायता प्रदान की जा सकती है। बिहार राज्य के इच्छुक छात्र एवं छात्राएं स्टडी शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना के आवेदन के लिए बिहार सरकार के की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से बिहार में पहले छात्र एवं छात्राओं के लिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से बिहार के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की जाएगी जिस माध्यम से लगभग 4 हफ्ते की निकासी अपनी उच्च शिक्षा के लिए कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत कई विद्यार्थी व लाभ की राशि लगभग प्राप्त हो चुकी है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से प्राप्त लाभ करने के लिए स्टूडेंट को किसी भी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है। बिहार एक्स नेकेड का योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में बहुत ही लाभकारी साबित होगा। bihar student credit card,bihar student credit card,bsccs,bsccs,bsccs,bsccs,bsccs 


बिहार स्टूडेंट के लिए योजना के अंतर्गत राशि कि प्राप्ति

स्टूडेंट को अपने जिला में स्थित डीआरसीसी ऑफिस जाकर आवेदन करना होगा। छात्र एवं छात्राओं को अपने आवेदन को अच्छे तरीके से करवाना होगा। डीआरसीसी ऑफिस में जाकर वह अपना आवश्यक दस्तावेज देकर वहां अपना आवेदन निशुल्क कर लेंगे। डीआरसीसी ऑफिस में आवेदक का आवेदन करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। अगर कोई भी अच्छा आप उनसे सूट लेने की कोशिश करें तो वह जुड़े अधिकारी में कंप्लेन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के दो-तीन माह बाद उनके खाते में पैसा को भेज दिया जाएगा। bsccs,bsccs,bsccs,student credit card online ,student credit card online 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि बिहार राज्य में बहुत ऐसे लोग हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन उनकी आर्थी कमजोर होने के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। जिस कारण में वह अपनी पढ़ाई के लिए लेकर आ सही गाइडलाइन से वंचित हैं। इसी समस्या को देखते हुए बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्र एवं छात्राओं को 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए बैंक द्वारा ₹400000 तक की लोन प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत छात्र एवं छात्राओं को बैंक की प्रणाली से वित्तीय सहायता

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए पढ़ने वाला छात्र एवं छात्राओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत छात्र एवं छात्राओं को बैंक की प्रणाली से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के दौरान विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की स्थापना रोजगार की प्राप्ति भी कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा दिए गए इस वित्तीय सहायता के स्टूडेंट को जॉब लगने के बाद उनके नौकरी के तंत्र से धीरे-धीरे काट ली जाएगी। उच्च शिक्षा लेने के बाद भी जब कोई स्टूडेंट वह कोई नौकरी नहीं लगती है तो उनको सरकार इस वित्तीय सहायता में छूट प्रदान करने की भी व्यवस्था की गई है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड वाले विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा देने के बाद आकर उनको कोई भी नौकरी नहीं मिलती है तो इनका यह वित्तीय सहायता माफ भी किया जा सकता है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का हेड लाइन

योजना का नाम बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना
 किन के द्वारा शुरू की गई माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
स्थापना करने की तिथि 2 अक्टूबर 2016
योजना का उम्मीदवार बिहार राज्य के विद्यार्थी
योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लोन प्रदान करना
 आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से होने वाले लाभ

इस योजना के अंतर्गत के इंटर पास स्टूडेंट के लिए 0% ब्याज दर पर ₹400000 तक की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत जीनस टुडे बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से इंटरमीडिएट परीक्षा बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है। और यह स्टूडेंट उच्च शिक्षा जैसे आज नाटक बी ए बी टेक बीएससी आदि में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा ₹400000 तक की लोन की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत के इंटर पास स्टूडेंट के लिए 0% ब्याज दर पर ₹400000 तक की राशि

 स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के अंतर्गत छात्र एवं छात्राओं को लोन लेने के लिए किसी भी तरह का कोई भी ब्याज नहीं देना होगा। इस योजना का लाभ राज्य के उन छात्रों को मिले आगे जो मूल रूप से बिहार राज्य के परिवार के निवासी हैं। इसे लोन के द्वारा ए स्टूडेंट किसी भी शिक्षण संस्थान में जाकर वहां अपना स्टूडेंट के लीड का जमा कर बिना शुल्क के साथ खाने-पीने पार्टी समायोजित संबंध खर्च शामिल होंगे जो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भराएगा। बिहार राज्य के सभी साथियों को इस योजना के तहत आर्थिक रूप से छुटकारा मिलेगा और उनका जीवन स्तर ऊपर उठेगा। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए छात्र एवं छात्राओं का इसका आवेदन ऑनलाइन करना होगा।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • छात्र एवं छात्रा का आधार कार्ड
  • छात्र एवं छात्रा का पेन कार्ड
  • 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट आवेदक का
  • उच्च शिक्षण संस्थान में दाखिले का प्रमाण पत्र
  • अभ्यार्थी का 2 फोटो पासपोर्ट साइज
  • माता-पिता का दो फोटो पासपोर्ट साइज
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक के अकाउंट का पासबुक
  • माता-पिता के बैंक के अकाउंट का 6 महीने का स्टेटमेंट
  • आवेदक का मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी
  • आवेदक का पहचान पत्र

student credit card yojana,student credit card yojana

Leave a Comment