प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन & रेजिस्ट्रैशन

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना,sukanya samriddhi yojana sbi,sukanya samriddhi yojana online,sukanya samriddhi yojana benefits


प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2022: हमारे केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार ने सभी लोगो के लिए एक ऐसी योजना और स्कीम लाते रहते हैं कि जिसमें आप बहुत कम पैसों का निवेश करने पर आपका पैसा सुरक्षित रहता है,और आपको रिटर्न के तौर पर मोटी रकम मिलती हैं।जैसा की यह खास योजना हमारे सरकार ने बेटियों के लिए बनाया है,जिसमे उनको बहुत छोटा सा निवेश करना होगा,और यह करने के बाद उनको काफी अच्छा रकम हाथ में दिया जाता है,यह एक तरह का बेटी के लिए यह खास योजना है जो उनके माता–पिता इसमें निवेश करके बेटी के भविष्य को काफी अच्छी कर सकते हैं।इसमें निवेश करके वे अपने बेटी की जैसे पढ़ाई,शादी जैसे खर्चे को लेकर उनको आगे बेसी परेशान होने की उनको जरूरत नहीं होगी।
                                                                                                      इस योजना में अगर आप इन्वेस्ट करते हैं आपको इन इन्वेस्ट किए हुए पैसे में आपको छूट भी मिलेगा।इस में अगर आप इन्वेस्ट किए आपकी अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको 7.6% ब्याज मिलेगा। प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना ,प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना,sukanya samriddhi yojana sbi,sukanya samriddhi yojana sbi

join telegram channel

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना,sukanya samriddhi yojana sbi

देश की बेटीयों को अब मिलेगा 15 लाख रूपये

इस योजना के तहत जब आपकी बेटी 10 साल की हो जायेगी तबसे आप इसमें पैसा जमा करना शुरू कर दे,और जब उसकी उम्र 21 वर्ष हो जाएगी तो उसको उस दौरान उसको पैसा मिल सकता हैं।इस योजना के तहत आप कम पैसा जमा करके एक अच्छा पैसा बचा सकते हैं।सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आपं किसी भी बैंक शाखा या डाक घर में जाकर खोलवा सकते है। इसमें खाता खोलवाने के लिए आपको अपने बेटी को जन्म प्रमाण पत्र को जमा करना होगा।इसके साथ आपको अपने माता पिता का पहचान पत्र,पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड और वो कहा करवा रहे हैं उसका प्रमाण पत्र का पासपोर्ट,बिजली बिल, टेलीफोन राशन कार्ड,पानी का बिल देना होगा। इस योजना के तहत आपको खाता खोलने से लेकर 15 साल तक इसमें आपको निवेश करना होगा।अगर आपके पास दो बेटियां हैं तो आप दोनो बेतियो के लिए app इसमें खाता खोलवा सकते है।इस योजना में आपको 7.6%की दर से आपको ब्याज मिलेगा।अगर इस योजना में आप महीने के 3000 रूपये जमा करते हैं तो आपको सलाना 36000रुपए होंगे ।इस हिसाब से आपको 14 साल में 7.6% सलाना चक्रवृद्धि ब्याज दर से आपको 9,11,574 रुपए मिलेंगे।अगर आप इसमें 21 साल पैसा जमा करते आपको तकरीबन 15,22,221 रुपए मिलेंगे।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

किस तरह से आप सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलावा सकते है 

इसमें अगर आप खाता खोलवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाता खोलवा सकते है,तथा इससे आपको अपनी बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट और माता पिता का आधार कार्ड को जमा करना होगा,इसमें आप खाता खुलवाते है तो आपको इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स का भी छूट मिलता है,इसके साथ वह बच्ची 21 साल के लाखो रुपए का मालिक भी बन जा सकती हैं। sukanya samriddhi yojana online,sukanya samriddhi yojana online

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के नियम क्या है?

इस योजना बेटी ही खाता खोलवा सकते हैं, और बेटी की उम्र 10 साल की होनी चाहिए ,नियमों के मुताबिक एक बच्ची को सिर्फ एक ही खाता खोलने की इजाजत है इसमें ,माना जाए तो आपको इसमें एक ही बेटी कोंडो खाता खोलने की इजाजत नहीं है।

सुकन्या समृद्धि योजना में कैसे पैसा जमा होती हैं 

इस आपको इसमें खाता खुला हुआ है तो इसमें जमा करने के लिए आप कैश,चेक,डिमांड ड्रॉफ्ट या फिर किसी इंस्ट्रूमेंट से रकम में जमा कर सकते हैं,जिससे बैंक स्वीकार करते हैं।इसके लिए आपको पैसा जमा करने वाले खाताधारक का नाम लिखना जरूरी है।इसमें आपको जमा करने के लिए आप इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर मोड से भी पैसा जमा कर सकते हैं।शर्त यह है कि उस पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद हो. अगर सुकन्या समृद्धि (Sukanya Yojana) खाते में चेक या ड्राफ्ट से पैसे जमा किए जाते हैं तो क्लियर होने के बाद से उस पर ब्याज दिया जाएगा. जबकि ई-ट्रांसफर के मामले में डिपॉजिट के दिन से यह कैलकुलेशन होगी। sukanya samriddhi yojana benefits,sukanya samriddhi yojana benefits

join telegram channel

सुकन्या समृद्धि योजना में आपका पैसा का ब्याज कैसे कैलकुलेट होता है?

इसमें आपका पैसा सरकारी बॉन्ड के आधार पर हर तीन महीने में सरकार ब्याज दर तय करती हैं,इस योजना के तहत आपके खाते पर ब्याज दर सरकारी बॉन्ड की तुलना में 0.75 % से अधिक होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपके किस स्थितियों में आपका खाता बंद हो सकता हैं? 

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने से पांच साल बाद इसे बंद किया जा सकता है यह भी कुछ खास स्थियोतियो में किया जा सकता है,किसी जानलेवा बीमारी के मामले में,चाहे इसके बाद भी किसी दूसरे कारण से सुकन्या समृद्धि योजना का खाता बंद हो सकता है,जो खाताधारक की मौत हो जाने पर उनके मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाकर उस बैंक के खाताधारक का खाता बंद कर दिया जा सकता है,इसके बाद उस योजना के तहत उनके खाते में जमा रकम बेटी के अभिवावक को ब्याज दर सहित पैसा वापस दे दिया जायेगा।


सुकन्या समृद्धि योजना का खाता ट्रांसफर हो सकता हैं

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता देशभर के कहीं भी ट्रांसफर हो सकता हैं,लेकिन इसमें एक शर्त है जिस बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि का खाता खुला है और वे एक जगह से दूसरी जगह पर सिफ्ट होना चाहती हैं।वे अपना अकाउंट ट्रांसफर करवा सकते हैं।इसको ट्रांसफर करने में उनको कोई पैसा नहीं लगता है। हा लेकिन इस योजना के खाता उसके अकाउंट होल्डर या उसके माता– पिता/अभिववक को sift होने का सबूत दिखाना परता है।अगर इस तरह का उनके पास कोई सबूत नहीं है तो उस account होल्डर को कही और जगह sift होने के लिए उनको पोस्ट ऑफिस या बैंक को 100 रुपए देना परेगा,जहा वो खाता खोला गया था।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कहां से खुलवाएं

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • इंडियन बैंक
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • पोस्ट ऑफिस बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. जन्म प्रमाण पत्र
  2. परिवार का आय प्रमाण पत्र
  3. बैंक का पासबुक
  4. माता-पिता का आधार कार्ड
  5. माता-पिता का पेन कार्ड
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. वैध मोबाइल नंबर
  9. वैध ईमेल आईडी

FAQ’S सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ता है?

सुकन्या समृद्धि योजना, एक सरकारी बचत योजना है, जोकि, बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए, उनके अभिभावकों की मदद करने के लिए बनाई गई है। इसमें थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करके 64 लाख रुपए तक का इंतजाम कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए?

जन्म से लेकर 10 साल तक की उम्र की लड़की के माता-पिता सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं। यहां 10 साल की उम्र से मतलब है कि, लड़की के 10 वें जन्मदिन से पहले तक उसके नाम सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

Leave a Comment